ब्लॉक स्तर पर 23 अप्रैल को होगा स्वास्थ्य मेला

एमएलसी अशोक अग्रवाल करेंगे एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का उदघाटन
कछौना/हरदोई। एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन 23 अप्रैल 2022 दिन शनिवार को जूनियर हाईस्कूल बीआरसी, इमलीपुर कछौना में किया जाएगा। जिसका शुभारंभ विधान परिषद सदस्य अशोक अग्रवाल अपने कर कमलों से करेंगे। इसमें आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल भी लगाए जाएंगे। डिपार्टमेंट ऑफ फूड सेफ्टी द्वारा मेले में स्टॉल लगाकर फूड सेफ्टी ऑफिसर के माध्यम से ईट राइट मूवमेंट के अंतर्गत खाद्य पदार्थों की शुद्धता की जांच के संबंध में जानकारी दी जाएगी। युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट एवं खेल गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। आयुष विभाग द्वारा स्वास्थ्य मेले में स्टाल लगाकर लोगों को आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, योग, औषधीय पौधे आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही लोगों को घरेलू पद्धति से उपचार के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी।
महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से स्टाल लगाकर पोषण अभियान, टेक होम राशन, कुपोषण आदि के संबंध में जानकारी दी जाएगी। पंचायती राज एवं नगरीय निकायों द्वारा स्टाल के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाएं विशेषकर स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। मातृ शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, संचारी एवं गैर संचारी रोग संबंधित सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ किसलय बाजपेयी ने बताया कि एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले से संबंधित तैयारियां की जा रही हैं। स्वास्थ्य मेले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित सभी पीएचसी की सूची प्रदर्शित की जाएगी। आशा कार्यकर्ता योजना के लाभार्थियों को मेला स्थल तक ले जाएंगे और उनका आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगी। मेला स्थल पर जागरूकता सामग्री के माध्यम से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना से संबंधित स्टॉल प्रमुख रूप से प्रदर्शित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत प्रति वर्ष प्रति लाभार्थी परिवार को पांच लाख रुपये तक की इलाज की सुविधा भर्ती होने के बाद निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है l आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड उन्हीं लोगों का बनाया जाता है, जो लोग योजना में पहले से सूचीबद्ध हैं।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

मल्लावां, माँ आनंदी देवी का दो दिवसीय मेला सम्पन्न

  मल्लावां हरदोई ।। माँ आनंदी देवी का दो दिवसीय मेला सम्पन्न हो गया। मेले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *