महिला उत्पीड़न मामलों का निस्तारण तत्काल प्राथकिता पर कराएं:- अध्यक्ष

योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र महिला तक समय पर पहुंचाएं:-
विमला बाथम
हरदोई।मिशन शक्ति 0.4 के अन्तर्गत कलेक्टेट सभागार में महिला जनसुनवाई एवं समीक्षा बैठक का आयोजन  अध्यक्ष राज्य महिला आयोग श्रीमती विमला बाथम की अध्यक्षता में किया गया।
बैठक में अध्यक्ष ने निर्देश दिये कि महिला उत्पीड़न में दहेज हत्या,बालात्कार एवं हत्या तथा छेड़छाड़ जैसे अपराधों की प्राप्त शिकायतों पर पुलिस तत्काल प्राथमिकी दर्ज कर अपराधी की गिरफ्तारी सुनिश्चित करते हुए जेल भेजें और संबंधित पीड़ित महिला को समय से अनुग्रह राशि उपलब्ध कराकर राहत पहुंचायें,इसके साथ ही घरेलू हिंसा के मामलों में पति-पत्नी दोनो पक्षों को थाने पर बुलाकर सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारण करायें। उन्होने अपर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि शिक्षा एवं अन्य संबंधित विभागों से समन्वय बनाकर महिला पुलिस कार्मिकों की टीम बनाकर सभी बालिका विद्यालयों में अभियान चलाकर बालिकाओं को छेड़छाड़ एवं अन्य महिला संबंधी उत्पीड़न के प्रति जागरूक करें और अपने बचाव हेतु जूडो-कराटे आदि की प्रशिक्षण दिलायें।
प्रोबेशन विभाग की संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमगला, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना, रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष, आशा ज्योति, महिला हेल्पलाइन, घरेलू हिंसा, दहेज प्रतिषेध, निराश्रित पेंशन, पुत्रियों के विवाह व पुर्नविवाह अनुदान आदि की समीक्षा करते हुए अध्यक्ष ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी योजनाओं के लम्बित प्रकरणों की संबंधित विभाग के साथ समन्वय बनाकर प्राथमिकता पर जांच कराये और सत्यापन आख्या प्राप्त होने पर तत्काल योजना का लाभ प्रदान करें। समाज कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह, महिलाओ, किशोरियों एवं वृद्व माता पिता एवं वरिष्ठ नागरिक भरण पोषण योजना, अनुसूचित जाति के निर्धन परिवार की पुत्रियों की शादी, अत्याचारों से उत्पीड़न, परिजनों की बीमारी, वृद्वावस्था पेंशन आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र महिला तक समय पर पहुंचायें।
शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए अध्यक्ष ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के महात्मा गांधी कस्तूरबा विद्यालयों में साफ-सफाई के साथ विशेष कर शौचालयों की सफाई दोनो समय पर कराये और सुरक्षा के तहत 24 घंटे के लिए गार्ड की नियुक्ति करें। उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि समस्त विद्यालयों में बच्चों की ड्रेस, जूता, मोजा का धनराशि समय से उनके अभिभावकों के खाते में भेजें तथा बच्चों को मेमो के अनुसार मिड डे मील उपलब्ध करायें। बाल विकास परियोजना विभाग की समीक्षा करते हुए अध्यक्ष ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत गर्भवती, धात्री महिलाओं और पंजीकृत बच्चों की समय पर जांच करायें और नियमानुसार पोषाहार का वितरण करायें। बैठक में स्वास्थ्य विभाग की प्रधानमंत्री मातृ वंदना व सुरक्षित मातृत्व अभियान, जननी सुरक्षा,जननी शिशु, आशा,आयुष्मान जन आरोग्य योजना एवं ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवसों की समीक्षा करते हुए अध्यक्ष ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि सभी योजनाओं का लाभ पात्र महिलाओं को उपलब्ध करायें और आशाओं के मानदेय का भुगतान समय पर कराये तथा बलात्कार पीड़ित महिलाओं का पोस्टमार्टम सरकार के निर्देशानुसार 24 घंटे में कराकर अपनी आख्या संबंधित विभाग को प्रेषित करें। जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में अध्यक्ष ने पिछड़ा वर्ग कल्याण, माध्यमिक शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, अल्पसंख्यक, परिवार कल्याण, पंचायती राज तथा व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्त योजनाओं का लाभ सत्यापन के उपरान्त व्यक्ति को उपलब्ध करायें। समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी प्रणव कुमार पाठक, जीआईसी प्रधानाचार्य सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

22 वर्षीय युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

कछौना, हरदोई। कोतवाली क्षेत्र कछौना के अंतर्गत ग्राम जैतनगर में वुधवार को अपराह्न एक युवक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *