बकरीद का त्यौहार पूर्व वर्षाे की भांति हर्षोल्लास, आपसी भाईचारा एवं परम्परागत तरीके से मनायेें:- जिलाधिकारी

जनपद में किसी भी स्थान पर मस्जिद के बाहर नमाज नहीं पढ़ी जायेगी:- एम0पी0 सिंह
पुरानी व पराम्परागत कांवड यात्रा के अलावा नई कांवड यात्रा नहीं निकाली जायेगीः-डीएम
कांवड़ यात्रा के जिन मार्गो पर विद्युत तार काफी नीचे लटक रहे है उन्हें उंचा करायेः- सिंह
बकरीद एवं कांवड़ यात्रा के दौरान पुलिस द्वारा पूरी सतर्कता बरती जायेगीः- पुलिस अधीक्षक
बकरीद एवं कांवड़ यात्रा में खलल डालने वालों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी:- राजेश
हरदोई, सू0वि0, 28 जून 2023ः- 29 जून से तीन दिन तक होने वाले बकरीद के त्यौहार एवं 04 जुलाई 2023 से सावन माह में होने वाली कांवड़ यात्रा को सकुशल एवं शान्ति पूर्ण सम्पन्न कराने हेतु आज पुलिस लाइन परिसर में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय पीस कमेटी की बैठक आहूत की गयी।
बैठक में उपस्थित मुस्लिम धर्म गुरूओं एवं सदस्यों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बकरीद का त्यौहार पूर्व वर्षाे की भांति हर्षोल्लास, आपसी भाईचारा एवं परम्परागत तरीके से मनायेें। उन्होने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में किसी भी स्थान पर मस्जिद के बाहर नमाज नहीं पढ़ी जायेगी और अगर नमाजियों की संख्या अधिक है तो नामित मौलवी नमाज दो या तीन शिफ्टों मंे करायें। उन्होने कहा कि इसके अतिरिक्त कहीं भी कुर्बानी सार्वजनिक एवं खुली में स्थान पर नहीं की जायेगी तथा प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी किसी भी दशा में न करायें और कुर्बानी की बेस्ट सामग्री किसी पोलीफीन आदि में भरकर दूर जमीन में दफना दें ताकि अवशेष कुत्ता आदि जानवर इधर-उधर लेकर न घूमेें और प्रदूषण न हो।
बैठक में जिलाधिकारी ने कांवड संचालकों आदि से कहा कि जनपद पुरानी एवं पराम्परागत कांवड यात्राओं के अलावा नई कांवड यात्रायें नहीं निकाली जायेगी और कांवड यात्रा के दौरान डीजे आदि पर केवल धार्मिक गीत सम्बन्धित उप जिलाधिकारी की स्वीकृति उपरान्त सीमित आवाज में बजाये जायेगें और कांवड़ियों द्वारा रास्ते में किसी प्रकार का हुड़दंग नही किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त ईओ को निर्देश दिये कि बकरीद त्यौहार के दृष्टिगत अपनी नगरीय निकाय के सभी वार्डो में तथा नमाज अदा करने वाली मस्जिदों के आस-पास व्यापक स्तर पर सफाई कराये और जल भराव आदि की तत्काल समाधान करायें और पानी की उपलब्धा नियमित बनाये रखें। उन्होने सभी ईओ तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए सड़कों के किनारे उगी झाड़ियों को कटवायें और नाली-नालों की सफाई करायें तथा जो मार्ग क्षतिग्रस्त है उन्हें समय पर ठीक करा दें, इसके अतिरिक्त कांवड़ यात्रा में मार्ग में पड़ने वाली सभी हैण्ड पंपों को प्राथमिकता पर ठीक करा दें। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बकरीद त्यौहार पर उपभोक्ताओं को रोस्टर के अनुसार विद्युत की आपूर्ति कराये और जहां भी ट्रांस्फारमर खराब है उन्हें तत्काल बदवायें तथा कांवड़ यात्रा के जिन मार्गो पर विद्युत तार काफी नीचे लटक रहे है उन्हें उंचा कराये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने कहा कि बकरीद एवं कांवड़ यात्रा के दौरान पुलिस द्वारा पूरी सतर्कता बरती जायेगी और सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। उन्होने कहा कि बकरीद का त्यौहार मुस्लिम भाई शासन की गाइड लाइन का पालन करते हुए हर्षोल्लास के साथ मनाये और नमाज ईदगाह/मस्जिद के अन्दर ही पढ़े ताकि यात्रायात में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हों। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान अपराधी, आसामाजिक एवं अराजक तत्वों पर विशेष नजर रखी जायेगी और बकरीद एवं कांवड़ यात्रा में खलल डालने वालों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक पूरबी, पश्चिमी, नगर मजिस्टेªट प्रशान्त तिवारी, सभी उप जिलाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, सभी ईओ, सीओ सहित तहसील, ब्लाक एवं थानों से आये हिन्दू व मुस्लिम समाज के धर्मगुरू एवं सदस्य आदि उपस्थित रहें।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

नगर में खुली पहली जीनियस लाइब्रेरी, कांग्रेस के नेता ने किया उद्घाटन

छात्रों को पढाई के लिए पुरसुकून माहौल देने की पहल *कमरुल खान* बिलग्राम हरदोई ।। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *