जिला महिला चिकित्सालय में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन संपन्न

हरदोई।जनपद में गुरुवार को जिला महिला चिकित्सालय में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया।इस मौके पर परिवार सेवा संस्थान द्वारा परिवार नियोजन साधनों का स्टाल भी लगाया गया। जिसका उदघाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सूर्यमणि त्रिपाठी ने फीता काटकर किया।

आयोजन में स्टाल पर “नहीं बचेगा गल्ला जब ज्यादा होंगे लल्ली लल्ला” और “ खुशहाली का आधार पुरुष जिम्मेदार” जैसे नारे लिखकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया।इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा- छोटा परिवार एक खुशहाल परिवार का आधार है जिसकी जिम्मेदारी महिला एवं पुरुष दोनों की होती है। समुदाय में स्वास्थ्य कार्यकर्ता छोटे परिवार के फायदे बतायें और महिला व पुरुष दोनों को ही परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित करें।दो बच्चों के बीच में अंतराल रखने के अस्थायी साधन के अनेक विकल्प उपलब्ध हैं।यह अनचाहे गर्भ से महिला की सुरक्षा करते हैं। “विवाह के दो साल बाद पहला बच्चा और दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतर” – इस मन्त्र को किसी भी दम्पति को नहीं भूलना चाहिए।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने टड़ियावां निवासी संगीता( पति-राजीव), रागिनी(पति-रमेश) को दस से अधिक अन्तरा इंजेक्शन लगवाने के लिए पुरस्कृत किया।
स्टाल के माध्यम से जहाँ इच्छुक दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधन निःशुल्क उपब्ध कराये गए वहीँ परमर्श भी दिया गया।
इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रशांत रंजन,अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुशील कुमार,जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी प्रेमचंद यादव, जिला महिला अस्पताल के चिकित्साधीक्षक डा. रवीन्द्र सिंह, जिला महिला अस्पताल के सर्जन डा. अविनाश, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत कुमार, उत्तर प्रदेश तकनीकि सहयोग इकाई के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ बरुन राउत,परिवार नियोजन लोजिस्टिक मैनेजर किन्दरलाल, परिवार कल्याण परामर्शदाता गरिमा शुक्ला, और परिवार सेवा संस्थान की प्रियदर्शनी शुक्ला उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

राजकीय वृक्षों के अवैध कटान में वांछित अभियुक्त को वन रेंज की टीम ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कछौना, हरदोई। वन रेंज कछौना के अंतर्गत चार माह पूर्व समदा खजोहना में 15 राजकीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *