विकास की ओर अग्रसर सवायजपुर विधानसभा क्षेत्र- रानू

हरपालपुर/हरदोई।देश व प्रदेश में मोदी व योगी  के नेतृत्व में निरंतर प्रगतिपथ पर आगे बढ़ रहा है।
वर्ष 2017 में जब सवायजपुर विधानसभा की जनता ने मुझे विधायक बनाया था तो यहांसडक,बिजली,शिक्षा,पुलियों और स्वास्थ्य के हाल बेहाल थे। जब उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के 4.5 वर्ष पूरे हुए है तो कटरी, और कटियारी और पछोहा का यह विषम परिस्थितियों वाला विधानसभा क्षेत्र विकास के मामले में बहुत आगे निकल गया है। जहाँ 300 से ज्यादा गांवों में विद्युतीकरण,2 नए विद्युत उपकेंद्र के लिये वित्त की स्वीकृति,1सीएचसी व 1 पीएचसी,400 से ज्यादा सड़कों का नवीनीकरण और नव निर्माण,150 किमी के लगभग टू लेन सड़कों का निर्माण,16 लघुसेतुओं के निर्माण, फायर स्टेशन सहित क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के कार्य कराए गयें है।
उक्त विकास के आंकड़ें सवायजपुर विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह रानू ने पत्रकार वार्ता में प्रस्तुत किये।
उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के 4.5 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर निरीक्षण भवन सवायजपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में विधायक रानू ने बताया कि बडागांव-अर्जुनपुर के मध्य रामगंगा पर पुल की मांग पिछ्ले 45 सालों से क्षेत्रीय जनता द्वारा की जा रही थी। इस मांग को राजनितिक दल सिर्फ मुद्दा ही बनाएं रखे हुये थे। मै जब विधायक बना तो इस समस्या के समाधान के लिये लखनऊ से दिल्ली तक प्रयास किये और आज लगभग 107 करोड की लागत से वहां पुल का निर्माण हो रहा है। इसी तरह भरखनी- सवायजपुर रजबहे में 40 साल से पानी नही आया था। यह किसानों से जुड़ी बहुत बड़ी समस्या थी, मैने इसे मुख्यमंत्री व जल शक्ति मंत्री  के समक्ष रखा और आज नहर में पानी आना शुरु हो गया है। इसके साथ ही क्षेत्र के तमाम गाँवो में न तो बिजली थी न ही सड़के पर भाजपा के 4.5 वर्ष में ही हर गांव को पक्की सड़क और हर घर को बिजली दी गयी है। आज क्षेत्र में पाली से शाहजहांपुर बोर्डर तक, तो पाली नहर से बरबन- रौरा- लमकन पुल तक टू लेन सडक का निर्माण हो रहा है। इसी तरह बण्डारी मोड़ से कुसुमखोर पुल तक और हरपालपुर से श्रीमऊ तक टू लेन सड़क बन रही है। पलिया से बेडीजोर और परचौली तक की सडक हो या शयामपुर पंजा से दुर्जना तक की सड़क सभी का गुणवत्तापूर्ण निर्माण हो रहा है। हरपालपुर के मुख्य बाजार की सडक, सीएचसी जाने वाली सड़क, सर्वोदय विद्यालय की सड़क, बीआरसी की सड़क और पलिया तिराहे से पुलिया वाले बाबा तक आरसीसी यह सब कार्य सबका साथ सबका विकास की नीति के आधार पर कराएं गये है। स्वास्थ्य सेवाओं के बाबत सवाल पर उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के हालात बहुत ही खराब थे । इसको ध्यान में रखते हुये सवायजपुर और हरपालपुर सीएचसी पर चिकित्सकों की नियुक्ति करायी, श्रीमऊ में एक पीएचसी का निर्माण करवाया, चौसार में 10 करोड़ की लागत से सीएचसी निर्माण का कार्य प्रारम्भ कराया, मन्सूरपुर, माननगला, दहेलिया में पीएचसी स्वीकृत करायी। 22 गांवों में आरोग्य केन्द्रों का निर्माण कराया। सवायजपुर सीएचसी पर ट्रामा सेंटर और एक आयुर्वेदिक अस्पताल की भी स्वीकृति के प्रयास भी जारी है।
विद्युत की समस्या पर श्री रानू ने कहा कि जब वो विधायक बने थे तो क्षेत्र के 300 गाँवो, मजरो और नयी बसावटों में बिजली नही थी आज हर गांव तक बिजली उन्होने पहुंचवायी है। 100 किमी से ज्यादा बड़ी जर्जर लाईन सहित 600 किमी नयी लाईन डाली गयी है। सवायजपुर एसडीओ कार्यालय की स्थापना करवायी, इसके साथ ही श्रीमऊ व माननगला में विद्युत उपकेन्द्रों के निर्माण के लिये बजट जारी हो गया है जहां जल्द ही निर्माण प्रारम्भ होगा और बरसोहिया, चाउँपुर, रुपापुर और बरबन मे 4 उपकेंद्र प्रस्तावित है।
शिक्षा के लिये किये गये प्रयासों पर विधायक ने बताया कि क्षेत्र में 4 नए उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना और 3 जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में उच्चीकृत करवाया है। इसके साथ ही हरपालपुर में एक आवासीय विद्यालय और पॉलिटेक्निक का प्रस्ताव, पाली में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से महाविद्यालय, सवायजपुर में कृषि महाविद्यालय का प्रस्ताव भी शासन में प्रक्रियाधीन है। क्षेत्र का किसान खुशहाल हो इसके लिये हरपालपुर व पाली मे कृषि कल्याण केंद्र की स्थापना करवायी और श्रीमऊ,पचदेवरा में 2 केन्द्रों की स्वीकृति भी दिलवायी है। 2 गोदाम के निर्माण कार्य करवाएं है। हर वर्ष आगजनी की घटनाओं से हजारों हेक्टेयर खेती जल जाती थी इस समस्या से निजात के लिये सवायजपुर में फायर ब्रिगेड की स्थापना करवायी है। क्षेत्र में कैखाई, नोनखारा, टपुआ,टिकार,हरपालपुर, मलौथा, दुर्जना, श्यामपुर, बाबरपुर, माननगला सहित 16 लघुसेतु का निर्माण करवाया है। जिनसे ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन सुगम हो गया है। इसके साथ ही सवायजपुर में कोतवाली की स्वीकृति से क्षेत्र में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के कार्य भी किये गए हैं।
भविष्य में पाली नगर पंचायत का विस्तार करवा नगर पालिका बनवाने, हरपालपुर को नगर पंचायत, श्रीमऊ, टिलिया घटवासा व मुंडेर में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना, सवायजपुर में सीओ ऑफ़िस, हरपालपुर में बस अड्डा आदि की स्थापना के प्रयास है। भाजपा की सरकार में हर वर्ग को बिना भेदभाव के आवास,शौचालय,बिजली, राशन, गैस कनेक्शन मुफ्त देकर वंचित वर्ग तक योजनाओं के लाभ को पहुँचाया गया है। भाजपा सबके विकास , कानून के राज और भेदभावरहित समाज के मुद्दे पर 2022 में प्रचण्ड बहुमत से जीत कर आयेगी और प्रदेश को विकास के मामले में नम्बर 1 पर लेकर जायेगी। पत्रकार वार्ता में उत्तर प्रदेश गन्ना समिति संघ के चेयरमैन धीरेन्द्र प्रताप सिंह सेनानी, विधायक प्रतिनिधि रजनीश कुमार त्रिपाठी भाजपा नेता दीपांशु सिंह अजीत सिंह सोमवंशी अजय शुक्ला आशीष पांडेय  मौजूद रहें।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

मल्लावां में एसपी ने दल – बल के साथ किया मॉक ड्रिल , अराजक तत्वों पर रखी जाएगी नज़र

  हरदोई मल्लावां ।। लोक सभा चुनावों को लेकर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में दंगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *