मानवता फाउंडेशन ने जरूरतमंदों को कपड़े बांटकर मनाया स्थापना दिवस 

हरदोई।मानवता फाउंडेशन जनहित में संलग्न जनवादी संस्था है, जिसके द्वारा जमीनी स्तर पर समाज हित में कार्य किए जा रहे हैं। पांच वर्ष पूर्व आज ही के दिन जरूरतमंदों और असहायों को समर्पित मानवता फाउंडेशन की नींव रखी गई थी।
स्थापना दिवस के अवसर पर फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा रात्रि में लगभग 100 निराश्रित जरूरतमंदों को नए स्वेटर,जैकेट,कंबल, शॉल आदि का वितरण कर स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया।
इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए मानवता परिवार के संरक्षक/संस्थापक सदस्य चिकित्सक डॉ. नवीन सक्सेना ने कहा कि आज वह स्वप्न साकार वृक्ष का रूप ले चुका है, जिसे हम सब ने समाज हित के लिए रोपित किया था। मुझे गर्व है कि मैं इस परिवार का हिस्सा हूं। संस्था के संस्थापक सदस्य कवि श्रवण कुमार मिश्रा राही ने कहा कि मानवता परिवार का स्थापना दिवस गौरवान्वित कर देने वाला पल है,क्योंकि अपने लिए तो सब जीते हैं,इस परिवार के अंतर्मन में वंचित जरूरतमंद स्वजनों के लिए उत्पन्न भाव ही इसे पूर्ण रूप देकर साकार कर रहा है।
वरिष्ठ शिक्षक रामकिंकर बाजपेई ने अपने उद्बोधन में नर सेवा नारायण सेवा के वाक्य को दोहराते हुए कहा कि ये ईश्वरीय कार्य है, इससे आत्मिक संतुष्टि सहित शांति की अनुभूति होती है एवं मानवता परिवार की उत्तरोत्तर प्रगति के लिए अपना आशीर्वाद प्रदान किया। दरअसल रविवार को भोजन वितरण करने के भाव से शुरू हुई।यह मुहिम निरंतर मानव सेवा को धर्म मान कर सेवा क्षेत्र में तन्मयता से संलग्न होती चली गई।
दरिद्र भूखे को भोजन करवाना,शरद ऋतु में गर्म कपड़े कंबल की पूर्ति करना,जरूरतमंद की चिकित्सकीय उपचार कराना,निर्धन कन्या का विवाह,विपन्न की शिक्षा की आवश्यकता,धार्मिक आस्था के केंद्रों का जीर्णोद्धार,पर्यावरण जागरूकता हेतु वृक्षारोपण,मूर्ति विसर्जन, मुहर्रम पर मुस्लिम भाइयों को जागरूक कर रक्तदान कराना,भंडारों का आयोजन,राष्ट्रप्रहरियों/ सैनिकों के बलिदान दिवस को शौर्य दिवस के रूप में मनाना,राष्ट्रीय पर्व पर ग्रामीण अंचल के विद्यार्थियों को स्टेशनरी का वितरण,जेल में कैदियों को आवश्यक सामग्री आपूर्ति,बाल सुधार गृह में निरुद्ध बच्चों के साथ नववर्ष मनाना, दिव्यांग प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की मदद, कोविड-19 जैसी महामारी हो में सेवा कार्य, महामारी में संलग्न प्रहरियों को सैनिटाइजर वितरण से लेकर आम जनमानस को शहर ही नहीं अपितु पूरे जनपद सहित समीपवर्ती जनपदों में कोविड-19 किट आदि का वितरण मानवता फाउंडेशन ने अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी निष्ठा से किया है। ऐसे एक नहीं हजारों परिवारों की खुशियों का गवाह बन कर मानवता फाउंडेशन ने इन 05 वर्षों का कार्यकाल पूर्ण किया है।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, कल सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

बिलग्राम हरदोई ।नगर क्षेत्र में शुक्रवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *