जच्चा-बच्चा की सारी जानकारी होगी ‘मंत्र’ एप पर,समुचित देखभाल में होगी और आसानी  फोटो

हरदोई।गर्भवती और नवजात की समुचित देखभाल और मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मातृ और नवजात ट्रैकिंग (मंत्र) एप लॉन्च किया है।गर्भवती और नवजात शिशु के स्वास्थ्य जांच की जानकारी अब“मंत्र”एप से आसानी से मिल सकेगी।
गर्भवती की सभी स्वास्थ्य जाँचों की रिपोर्ट “मंत्र” एप पर अपलोड की जाएगी ताकि जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य के सही आँकड़ें प्राप्त हो सकें।यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ओम प्रकाश तिवारी ने दी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया- इस एप के माध्यम से जिला महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सभी प्रसव केंद्र आपस में जुड़ जाएंगे।इसके लिए सभी 57 प्रसव केंद्रों का डिजिटिलाइजेशन कर दिया गया है।सभी प्रसव केंद्रों को मंत्र एप से जोड़ा जा रहा है।इससे इन केंद्रों पर हुए प्रसव,गर्भवती की तत्काल स्थिति और केंद्र पर किए गए इलाज का पूरा विवरण अपलोड करना होगा।इससे किसी अनहोनी से बचा जा सकेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया- इस संबंध में सभी ब्लॉक प्रक्रिया प्रबंधक( बीपीएम),सभी नर्स मेंटर,सभी लेबर रूम और मेटरनिटी ओटी के इंचार्ज और यूनिसेफ़ के सभी ब्लॉक समन्वयक को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।यूनिसेफ़ इसमें तकनीकी सहयोग दे रहा है।प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य के नोडल अधिकारी डा. सुशील कुमार ने बताया,इस एप के द्वारा गर्भवती और नवजात का स्वास्थ्य संबंधी डाटा अनलाइन तुरंत ही भरा जाएगा, जैसे ही महिला सीएचसी पर आती है।इस एप  द्वारा जिला और प्रदेश स्तर पर गर्भवती के प्रसव उपरांत नवजात की मॉनिटरिंग की जाएगी अगर कहीं कोई दिक्कत आती है तो उसका तुरंत ही निराकरण किया जाएगा।
जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी प्रेम चंद यादव ने बताया – प्रसव के दौरान गर्भवती को होने वाली दिक्कतों को मंत्र एप पर  डाउनलोड कर जिला अस्पताल भेजा जाएगा।प्रसव के बाद नवजात में होने वाली समस्याओं को भी एप में भरना होगा जिससे शिशु का बेहतर इलाज हो सके।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

ब्लॉक स्तरीय कृषक जागरूकता गोष्ठी का आयोजन- सांसद विधायक रहें मौजूद

*कछौना, हरदोई।* कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम योजना प्रमोशन आफ एग्रीकल्चर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *