हरदोई के बुजुर्ग ने शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान,बनाया

86 वर्षीय ईश्वर नाथ ने बनाया शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान,किया हरदोई का नाम रोशन
गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि बने गवाह
फोटो
हरदोई।शतायु की ओर बढ़ रहे 86 वर्षीय योग साधक ईश्वर नाथ गुप्ता ने योगासन में सबसे मुश्किल समझे जाने वाले शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है।उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने से हरदोई वासियों में खुशी है।
पहली जनवरी को भारत विकास परिषद, राउरकेला शाखा द्वारा आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड के प्रतिनिधि और कई गणमान्य व्यक्तियों के समक्ष ईश्वर नाथ गुप्ता ने लगातार छह मिनट तक शीर्षासन में टिके रहकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। इस मौके पर पोस्टल स्टॉम्प भी रिलीज किया गया। राउरकेला के कोयलनगर निवासी ईश्वरनाथ गुप्ता के शीर्षासन के वर्ल्ड रिकॉर्ड ने हरदोई का मान भी बढ़ाया है क्योंकि वे हरदोई में ही जन्मे और पले बढे हैं।ईश्वर नाथ गुप्ता का जन्म 14 मई 1936 को हरदोई के मोहल्ला वैटगंज में हुआ था।उन्होंने प्ररम्भिक पढाई हरदोई से और विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई लखनऊ विश्वविद्यालय से की।आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने अपने कार्यजीवन की शुरुआत टाटा स्टील जमशेदपुर से की।1960 में वे हिन्दुस्तान स्टील लिमिटेड, राउरकेला स्टील प्लांट में आ गए। कालांतर में वे ट्रेनिंग हेतु अमेरिका के बेतेहेलम स्टील प्लांट गए।
स्वदेश लौटने के बाद उन्होंने फिर राउरकेला स्टील प्लांट से जुड़ गए।
ईश्वरनाथ क्रियायोग एक्सपर्ट हैं और परमहंस योगानंद जी की योगदा सत्संग सोसाइटी से जुड़े हैं।वे श्रीमद्भागवत गीता के समर्पित अनुयायी हैं और आजकल गीता सार पर कार्य कर रहे हैं। अनुशासन के पक्के ईश्वरनाथ आज भी प्रतिदिन योग प्राणायाम और ध्यान करते हैं।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

22 वर्षीय युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

कछौना, हरदोई। कोतवाली क्षेत्र कछौना के अंतर्गत ग्राम जैतनगर में वुधवार को अपराह्न एक युवक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *