सत्य,अहिंसा और सौहार्द के प्रतीक थे बापू -आशीष सिंह

हरदोई।बापूराष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, सर्वधर्म समभाव, प्रेम, करुणा जैसे विचारों के जरिये मानवता को नई ऊंचाई दी।
जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी हरदोई द्वारा कांग्रेस कार्यालय एवं ब्लॉक व नगर कांग्रेस कमेटी कार्यालयों पर ब्लॉक,नगर अध्यक्ष व ब्लॉक,नगर प्रभारियों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किये गए।ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया तथा बापू के शहीद दिवस के अवसर पर दो मिनट का मौन रखा गया।
जिलाध्यक्ष आशीष। कुमार सिंह सोमवंशी ने कहा कि सत्य, अहिंसा और सौहार्द के प्रतीक थे बापू।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, सर्वधर्म समभाव, प्रेम, करुणा जैसे विचारों के जरिये मानवता को नई ऊंचाई दी।ऐसे महापुरुष हजारों सदियों में एक बार जन्म लेते हैं। बापू आज पूरे विश्व में हिंदुस्तान की पहचान हैं।गाँधी बापू के हत्यारे यह भूल गए बापू की विचारधारा को कभी नहीं मार सकते।बापू की विचारधारा विश्व पटल पर स्वीकार्य की गई है।इस महान विचारधारा की रक्षा का संकल्प हम सभी को लेना है।
शहर अध्यक्ष जमील अहमद अंसारी ने कहा कि महात्मा गांधी जी जीवन एक आंदोलन रहा।अन्याय के खिलाफ उनके सत्याग्रह की शक्ति ने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए।गांधी जी सर्वोदय आर्थिक मॉडल में विश्वास करते थे, जिसका शाब्दिक अर्थ है “कल्याण, सभी का उत्थान”।
जिला उपाध्यक्ष साधू सिंह ने कहा कि गांधी जी ने अपना जीवन सत्य की खोज और पीछा करने के लिए समर्पित कर दिया, और अपने आंदोलन को सत्याग्रह कहा, जिसका अर्थ है “सत्य के लिए अपील करना, आग्रह करना या उस पर भरोसा करना”। एक राजनीतिक आंदोलन और सिद्धांत के रूप में सत्याग्रह का पहला सूत्रीकरण 1920 में हुआ।
इस अवसर पर जिला जिला कोषाध्यक्ष श्रीप्रकाश मिश्रा, सूचना अधिकार चेयरमैन अजीत सिंह चंदेल, शहर महासचिव भुवनेश प्रताप सिंह, शिव कुमार राठौर,  शहर कांग्रेस सचिव सर्वेश कुशवाहा, संजय कुमार, जिला सचिव इस्लाम गाजी, वार्ड अध्यक्ष अनूप दीक्षित, राहुल वर्मा, सदन वर्मा, महताब अहमद, शैलेन्द्र वर्मा, अमन कुमार, मोरध्वज, आदि साथी मौजूद रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

राजकीय वृक्षों के अवैध कटान में वांछित अभियुक्त को वन रेंज की टीम ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कछौना, हरदोई। वन रेंज कछौना के अंतर्गत चार माह पूर्व समदा खजोहना में 15 राजकीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *