पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण रोजगार मेले का ब्लॉक सभागार में हुआ आयोजन

कछौना, हरदोई। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत विकासखंड कछौना सभागार में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि युवा नेता संचित अग्रवाल ने कहा सरकार की मंशा है प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार के अवसर मिले, कोई व्यक्ति बेरोजगार न रहे, युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से इस मेला का आयोजन एक पहल है।

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी मानवेंद्र शर्मा ने कहा मेला का उद्देश्य क्षेत्र के युवक-युवतियों को एक मंच उपलब्ध कराना है, जहां पर विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा स्टाल लगाए गए।

इस तरह से रोजगार के अवसर आपके द्वार पर हैं। क्षेत्र में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। मेले में स्थानीय जिले की कंपनियों की उपस्थिति काफी कम है, जोकि दूर क्षेत्र की है, जबकि हमारे निकट औद्योगिक क्षेत्र संडीला में विभिन्न कंपनियां स्थापित हैं। जिसमें रोजगार के असीम अवसर हैं। कौशल विकास के अरविंद सिंह ने बताया उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत युवक-युवतियों को विभिन्न क्षेत्र स्किल डेवलपमेंट, गारमेंट्स मेकिंग, कंप्यूटर, सिक्योरिटी आदि में प्रशिक्षण के माध्यम से उनकी स्किल डेवलपमेंट की जाती है। जिससे वह अपने क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा कर सकते हैं।प्रशिक्षण के बाद बैंक द्वारा मुद्रा लोन का लाभ लेकर स्वयं का व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा सफल प्रतिभागियों को नियुक्त पत्र देकर हौसला अफजाई की गई। वही इस रोजगार मेले का व्यापक प्रचार प्रसार की कमी व स्थानीय कंपनियों की भागीदारी न होने के कारण क्षेत्र के बेरोजगार युवक, युवतियां निराश रहीं, यहां तक ग्राम सभा के ग्राम प्रधानों क्षेत्र पंचायत सदस्यों को इस रोजगार मेले की सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई थी। बेरोजगारों को रोजगार मुहैया के अवसर उपलब्ध कराने के लिए विभाग सेवा योजना इस मेले में नजर नहीं आई।

इस अवसर पर राजकीय आईटीआई के मेला प्रभारी संतोष कुमार अवस्थी, वरिष्ठ सहायक दिलीप वर्मा, प्रताप विक्रम सिंह, आलोक पाल साथ में कंपनियों के प्रतिनिधि व दूधराज के युवक-युवतियां प्रतिभागी मौजूद रहे।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, उर्स ए जहूरी का तीसरे दिन हुआ समापन

महफ़िल ए सिमा में आये कव्वालों ने समा बांधा जिक्र ए औलिया में मौलाना शम्श …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *