जल संरक्षण पर प्रतिदिन चर्चा कर जल बर्बादी को रोकना चाहिएः-राजेंद्र प्रसाद

जल का संरक्षण हमारा कर्म ही नही धर्म भी हैः-डीडीओ

भूगर्भ जल संरक्षण के सम्बन्ध में एक दिन चर्चा न होकर पूरे वर्ष में 365 दिन चर्चा करनी चाहिएः-राजेंद्र श्रीवास
फोटो
हरदोई। विकास भवन के स्वर्ण जयन्ती सभागार में भूजल गोष्ठी का आयोजन जिला विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

गोष्ठी में उपस्थित जनो को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपनी जीवन शैली में बदलाव लाते हुए हम सबको जल संरक्षण पर प्रतिदिन चर्चा कर जल बर्बादी को रोकना चाहिए, जल का संरक्षण हमारा कर्म ही नही धर्म भी है। जल का संरक्षण करते हुए अधिक से अधिक लोगो को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करे।
उन्होने बताया है कि पृथ्वी का 73 प्रतिशत भाग जल से घिरा हुआ है परन्तु 2.5 प्रतिशत पानी ही पीने योग्य है। यदि हम आज से जागरूक नही हुए तो इसमें भारी गिरावट का सामना करना पड़ेगा।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक राजेन्द्र कुमार श्रीवास ने कहा कि कोरोना जैसी भयानक महामारी में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति तो हमने कर ली, लेकिन अब हमे सचेत होना पडे़गा क्योकि भूगर्भ जल कमी की पूर्ति नही की जा सकेगी।, हमे भूगर्भ जल संरक्षण के सम्बन्ध में एक दिन चर्चा न होकर पूरे वर्ष में 365 दिन चर्चा करनी चाहिए, इस लिए हमारी जिम्मेदारी है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ, स्वस्थ व संरक्षित रखे।
गोष्ठी में नोडल अधिकारी सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई उप खण्ड हरदोई धमेन्द्र सिंह ने बताया है कि विभागीय सिंचाई योजना की जानकारी देते हुए जहॉ पर ज्यादा वृ क्ष है वहॉ पर वर्षा भी ज्यादा होती है। उन्होने उपस्थित लोगो से कहा कि आज हमे यह शपथ लेनी होगी कि वर्ष में हम कम से कम एक वृक्ष जरूर लगायेंगे, और इस नेक कार्य की शुरूआत हमें आज से ही करनी होगी। इस अवसर पर गोष्ठी को उपायुक्त श्रमरोजगार, उपायुक्त उद्योग विभाग, सहायक अभियन्ता शारदा नहर, सहायक अभियन्ता जल निगम, जिला युवा कल्याण अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी द्वितीय, जिला कृषि अधिकारी, प्राचार्य रापा हरदोई, जिला विद्यालय निरीक्षक, सहायक अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, वन क्षेत्राधिकारी, भूगर्भ जल विभाग के अवर अभियन्ता व अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा भूजल गोष्ठी में प्रतिभाग किया गया।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

राजकीय वृक्षों के अवैध कटान में वांछित अभियुक्त को वन रेंज की टीम ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कछौना, हरदोई। वन रेंज कछौना के अंतर्गत चार माह पूर्व समदा खजोहना में 15 राजकीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *