नगर पंचायत व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम बीमारियों से बचाव हेतु फैला रही जागरूकता

*संक्रामक बीमारियों के प्रकोप से बचाव हेतु छिड़ा अभियान*

छौना(हरदोई):* वर्तमान समय में वायरल बुखार, टाइफाइड, डेंगू, मलेरिया तेजी से अपने पांव पसार रहे हैं। प्रशासन ने सजगता बररते हुए नगर पंचायत व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम रोस्टर के अनुसार वार्ड वार आमजनमानस में जागरूकता का संदेश दे रही है। डेंगू से बचाव के पंपलेट का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा एंटी लार्वा का छिड़काव भी निरन्तर किया जा रहा है, वहीं लोगों को गंदगी, कचरा, सार्वजनिक स्थल पर कूड़ा फैलाने पर जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग व बिक्री पर कई दुकानदारों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की गई। नगर पंचायत कछौना पतसेनी में कई भवन स्वामियों ने सार्वजनिक स्थल पर लगे पौधों के पास मौरंग व सीमेंट का ढेर लगा रखे हैं, उनके खिलाफ नोटिस जारी की गई। वहीं नाला में कूड़ा फेंकने वालों को भी नोटिसें जारी की गईं जिससे नाला चोक होने पर जल निकासी की समस्या खड़ी हो जाती है। कई भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है, वह लोग मलबा सड़क पर डाल देते हैं जिससे आवागमन बाधित होता है, ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कई मोहल्लों में लोगों ने अपने पशुओं का गोबर व कूड़े के ढेर लगा रखे हैं जिससे गंदगी व बदबू से लोगों का जीना दुश्वार है, इन लोगों की सूची तैयार कर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

नगर पंचायत में अधिकांश तालाबों की जल निकासी की व्यवस्था अवरोध है, जिससे मच्छर तेजी से फैल रहे हैं। नगर पंचायत को राजस्व विभाग अभी तक भूमि उपलब्ध नहीं करा सका है जिससे कूड़ा निस्तारण केंद्र (MRF सेंटर) नहीं बन पा रहा है और नगर का प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े का सही निस्तारण नहीं हो पा रहा है।

अधिशाषी अधिकारी रेणुका यादव ने नगर को साफ- सुथरा रखने के लिए जनभागीदारी आवश्यक है। थोड़ी सी सजगता से गंभीर संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है। अपने घर के आसपास तथा घर के अंदर पानी जमा न होने दें। टायरों, गमलों, मिट्टी के बर्तन, फ्रीज की ट्रे आदि में पानी इकट्ठा न होने दें। संक्रामक बीमारियों को लेकर जागरूकता संदेश फैलाने को स्वास्थ्य विभाग व नगर पंचायत की टीम सक्रिय रूप से सभी वार्डों में पहुंच रही है।

इस अवसर पर अधिशाषी अधिकारी रेणुका यादव, एलटी विकास सिंह, लिपिक जेबी सिंह, संतोष कुमार सहित स्वास्थ्यकर्मी व नगर पंचायत की टीम मौजूद रही।

खबर- पी.डी.गुप्ता

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, कल सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

बिलग्राम हरदोई ।नगर क्षेत्र में शुक्रवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *