नेहरू युवा केंद्र के युवा सदस्यों द्वारा क्लासिक कलेक्शन कार्यक्रम का किया आयोजन

कछौना, हरदोई।* जिला युवा अधिकारी प्रतिमा वर्मा के निर्देशानुसार नेहरू युवा केन्द्र के युवा सदस्यों द्वारा चौकी गौसगंज थाना कासिमपुर ब्लॉक बेहन्दर परिसर में प्लास्टिक कलेक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। तथा उक्त कार्यक्रम के माध्यम से सभी समाज को स्वच्छता के लिए प्रचार प्रसार करने तथा पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए प्रेरित किया गया। जिससे जनमानस प्लास्टिक का उपयोग न करे व सड़को पर खाद्य पदार्थ पॉलिथीन मे भरकर न फेके।

यह पर्यावरण के लिये गंभीर संकट बन जाता है। यह भूमि को प्रदूषित करने के साथ ही पेड़-पौधों और फसलों के वृद्धि व उत्पादन को भी प्रभावित करता है। इसके द्वारा जंगली पौधे और खेती की फसल दोनों ही प्रभावित होते हैं। इसे मवेशी खा कर मर जाते हैं। कोई समान खरीदी से पहले लोगों को घर से ही कपड़े की थैली लेकर जाना चाहिए। दूध या अन्य पेय पदार्थ पॉलीथिन में देने से व्यवसायी को रोकें। दुकानदार कागज की थैलियों का उपयोग करें। पॉलीथिन को सड़क-नाली में फेंके। जरूरी होने पर निर्धारित मापदंड की पॉलीथिन का उपयोग करें। क्षेत्र को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए समाजसेवी संस्थाएं भी आगे आएं। हाथ ठेला पर प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग हो रहा है।
इस अवसर पर चौकी इंचार्ज आदित्य कुमार मौर्य कास्टेबल जे सी यादव, एनवाईवी शाहीन फातिमा और अभिषेक सिंह एवं यूथ कल्ब अध्यक्ष आसिम अली और सत्यवीर सिंह व भारतीय किसान यूनियन जिला प्रभारी सुजात अली भी उपस्थित रहे l

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, उर्स ए जहूरी का तीसरे दिन हुआ समापन

महफ़िल ए सिमा में आये कव्वालों ने समा बांधा जिक्र ए औलिया में मौलाना शम्श …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *