संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की शुरुआत 

हरदोई।जनपद में एक माह तक  चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान का शुभारंभ मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में नगर पालिका अध्यक्ष मधुर मिश्रा ने किया।इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा- संचारी रोग नियंत्रण अभियान में नगर पालिका पूरा सहयोग करेगी। समुदाय  को जागरूक करने में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका है।आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही अन्य अन्य विभागों के कार्यकर्ता घर-घर पहुंचकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही साफ़-सफाई व छिड़काव आदि की व्यवस्था करेंगे।    इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सूर्यमणि त्रिपाठी ने सभी से अपील की कि बुखार होने पर खुद से  कोई इलाज न  करें, जिसे हम साधारण बुखार समझते हैं वह दिमागी बुखार भी हो सकता है। इसलिए बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर प्रशिक्षित चिकित्सक से ही इलाज कराएं। इसमें देरी भारी पड़ सकती है। इसके साथ ही उन्होंने अन्य विभागों से संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने में सहयोग की अपील की।उन्होंने कहा कि घर-घर आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पहुंचेंगी और लोगों को जागरूक बनाने के साथ ही सर्दी-जुकाम-बुखार से पीड़ित लोगों की, टीबी के लक्षण वालों की और कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करने के साथ ही कोविड टीकाकरण के लिए भी लोगों को प्रेरित करेंगी।उन्होंने लोगों से अपील की कि अपने घरों व आस-पास साफ़-सफाई का पूरा ख्याल रखें । कूलर का पानी नियमित रूप से बदलते रहें,  इस्तेमाल के पानी को ढककर ही रखें, छत पर पड़े अनुपयोगी सामानों में पानी न जमा होने दें ।
इस मौके पर राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. धीरेन्द्र सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रशांत रंजन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी प्रेमचंद यादव, जिला मलेरिया अधिकारी जीतेंद्र कुमार, यूनिसेफ़ से संजू कश्यप तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी मौजूद रहे |
कार्यक्रम के अंत में नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा उपस्थित सभी लोगों को साफ-सफाई एवं संचारी रोगों से बचाव के लिए शपथ दिलाई गयी।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

13 से 29 अप्रैल के मध्य किया जायेगा निःशुल्क खाद्यान्न वितरण

हरदोई: जिलापूर्ति अधिकारी कमल नयन सिहं ने बताया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत माह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *