विधान परिषद सदस्य इंजी अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुआ जनसरोकार संवाद

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली समस्त योजनाओं के बारे में युवाओं को कराया अवगत

हरदोई: गाँधी भवन में “फीड व लोकनीति के तत्वाधान में आयोजित जनसरोकार संवाद विषय पर विधान परिषद सदस्य इंजी अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ जिसमें जिला कृषि अधिकारी, उद्योग अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, पिछड़ा वर्ग अधिकारी आदि सम्मिलित होकर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली समस्त योजनाओं के बारे में युवाओं को अवगत कराया।

संवाद में मुख्य बिंदुओं में अपने क्षेत्र की शिक्षा समस्याएं और उनका समाधान, रोजगार के अवसर, स्थानीय स्तर पर सेवा कार्य की आवश्यकताओं के क्षेत्र, स्वरोजगार के क्षेत्र की पहचान, स्वरोजगार के अवसर और सरकारी सहयोग की व्यवस्था, समान नागरिक संहिता की आवश्यकता, कृषकों की आय बढ़ाने के उपाय, ग्राम सभा पर पुस्तकालय की आवश्यकता और व्यवस्था के उपाय, छत्रपति शिवाजी का प्रशासनिक समन्वय, सरदार पटेल की प्रबंधक कुशलता पर संवाद हुआ।

इस संवाद के दौरान सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई और योवाओं को उन योजनाओं के लाभ और आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। सदस्य इंजी अवनीश कुमार सिंह ने संवाद की अध्यक्षता की और सभी संवादकों के सवालों का संवेदनशीलता से समाधान किया।

इस संवाद ने जनसरोकार से संबंधित मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा का माध्यम बनाया और सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में मददगार साबित हुआ।

सदस्य इंजी अवनीश कुमार सिंह ने संवाद के समापन पर जनता को योजनाओं के साथ जुड़ने और सरकार के साथ सहयोग करने की अपील की, ताकि समाज के हर वर्ग को उनके अधिकार और योजनाओं का उपयोग करने का अवसर मिले।

लोकनीति के डायरेक्टर सत्येंद्र त्रिपाठी ने युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने के तरीकों का किस तरह उपयोग हो, उस पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने युवाओं को मार्गदर्शन देते हुऐ और उन्हें सक्षम बनाने के लिए नौकरियों, व्यवसाय और अन्य क्षेत्रों में उनके कौशलों का सही उपयोग कैसे करें, इस पर अपना उद्बोधन दिया। इससे युवाओं को अधिक स्वावलंबी और सकारात्मक दिशा में अग्रसर करने में मदद मिल सकती है।

सत्येंद्र ने हरदोई के हर क्षेत्र में कार्य करने के लिए एक विस्तारपूर्ण योजना और सहयोगी उपाय की आवश्यकताओं पर भी अपनी राय व्यक्त की। यह आमतौर पर सरकार, स्थानीय प्रशासन और समुदाय के सदस्यों के सहयोग से संभव होता है जिसमें युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा सरकार की योजनाओं को क्षेत्र के आवश्यकताओं के साथ मेल करना महत्वपूर्ण है। विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत बिना किसी भी जाति या वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा सकती है। ताकि समाज में समानता और न्याय को बढ़ावा मिल सके ताकि हर किसी को समान अवसर मिले और हरदोई के हर क्षेत्र में कार्य करने के लिए समुदाय, सरकार और युवाओं के सहयोग से विकास को बढ़ावा मिल सके।

रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता

About graminujala_e5wy8i

Check Also

22 वर्षीय युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

कछौना, हरदोई। कोतवाली क्षेत्र कछौना के अंतर्गत ग्राम जैतनगर में वुधवार को अपराह्न एक युवक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *