गांव के सभी 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्यिों को कोरोना वैक्सीन प्राथमिकता पर लगवायें:-अविनाश कुमार

गांव,जनपद, प्रदेश एवं देश को महामारी से बचाने के लिए कोरोना गाइड लाइन का पालन करायेंः-डीएम
कोरोना के दोनो टीके लगने पर व्यक्ति के अन्दर प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है:-डा सौम्या देव
हरदोई।गांधी भवन सभागार में ग्रामवासियों को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं टीकाकरण के प्रति जागरूक करने हेतु तीन पालियो में आहूत प्रशिक्षण में उपस्थित समस्त मास्टर ट्रेनर्स, खण्ड विकास अधिकारी तथा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों से जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि ग्राम निगरानी समितियां को सक्रिय करें और घर-घर जाकर पुरूष एवं महिलाओं को कोरोना महामारी के सुरक्षित रहने हेतु मास्क लगाने, उचित दूरी बनाने, साबुन या सेनेटाइजर से हाथ साफ करने के लिए जागरूक करें तथा गांव के सभी 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्यिों को कोरोना वैक्सीन प्राथमिकता पर लगवायें।
उन्होने कहा कि गांव, जनपद, प्रदेश एवं देश को महामारी से बचाने के लिए कोरोना गाइड लाइन का पालन करायें।
प्रशिक्षण में उपस्थित ब्लाकों के समस्त मास्टर ट्रेनर्स, खण्ड विकास अधिकारी तथा जोनल मजिस्ट्रेटों से डब्लूएचओ की डा सौम्या देव ने कहा कि निगरानी समिति के सभी सदस्य ग्रामीणों के दिमाग से भ्रान्तियां दूर कराये तथा बताये के कोविड-19 टीकाकरण से किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है, किसी-किसी को थोड़ा बुखार आ जाता है जो पैरासिटामल गोली के सेवन से दो-तीन में ठीक हो जाता है तथा भारत में बनी वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है और इससे किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता है। उन्होेन कहा कि महिलाओं को समझायें कि बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलायें व माहवारी के दौरान भी महिलायें टीकाकरण करा सकती है, परन्तु गर्भवती महिलाओं को अभी टीकाकरण में शामिल नहीं किया गया हैं और प्रत्येक व्यक्ति को कोविड-19 के दोनो टीका निर्धारित अवधि में आवश्यक लगवायें। उन्होने कहा कि टीकाकरण की दोनो खुराक लेने के 2-3 साप्ताह में व्यक्ति के अन्दर प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती और गम्भीर बीमारी वाले व्यक्ति हाई रिस्क की श्रेणी में आते है इसलिए ऐसे सभी व्यक्तियों का टीकाकरण प्राथमिकता पर कराया जाये। इस अवसर पर सौम्या देव ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण स्वैच्छिक है, किन्तु स्वयं की सुरक्षा एवं परिवार, मित्र, प्रियजनों तथा समाज को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने हेतु ग्रामवासी टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाये, दो गज की दूरी बनाये तथा हाथों को साबुन या सेनेटाइजर से साफ करने की सलाह दें।
प्रशिक्षण में उपायुक्त आजीविका मिशन विपिन कुमार चौधरी ने उपस्थित खण्ड विकास आदि से कहा कि जनपद को कोरोना महामारी से बचाने के लिए मानवता के आधार पर गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करें तथा कोरोना नियमों का पालन करायें। जिला विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, डीडी कृषि डा आशुतोष कुमार मिश्रा, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी द्वितीय संजय कुमार श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव, सहायक अभियंता डीआरडीए राजेश कुमार सिंह, डा प्रशान्त रंजन, संजू कश्यप सहित समस्त मास्टर ट्रेनर्स, खण्ड विकास अधिकारी तथा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

मल्लावां में एसपी ने दल – बल के साथ किया मॉक ड्रिल , अराजक तत्वों पर रखी जाएगी नज़र

  हरदोई मल्लावां ।। लोक सभा चुनावों को लेकर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में दंगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *