आक्सीजन प्लांट का काम पूरा कर लें:- जिलाधिकारी

घर एवं घर के आस-पास सफाई रखने,स्वच्छ पेयजल पीने आदि के बारे में जागरूक करें:- अविनाश

गांव में नियमित सफाई न करने वाले सफाई कर्मचारियों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही करें:- डीएम

हरदोई। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बावन में लगाये जा रहे आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्लांट लगाने वाले कर्मचारियों से कहा कि आक्सीजन प्लांट का काम आज पूरा कर लें ताकि कल से सीएचसी पर आक्सीजन सप्लाई चालू हो सके। उन्होने सीएचसी के अन्दर जाकर वार्डो में पाइप के माध्यम से सप्लाई होने वाली आक्सीन हेतु लगाये जा रहे उपकरणों का गहनता से निरीक्षण करते हुए कहा कि पाइप आदि को ठीक से चेक कर लें और कहीं भी आक्सीजन लीक नहीं होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने आज से प्रारम्भ हुए संचारी रोग अभियान के तहत ग्राम मुजाहिदपुर में आशा एवं आंगनबाड़ी से संचारी रोग के सम्बन्ध में ग्रामवासियों को जागरूक करने के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए कहा कि संचारी को रोग से बचाव के लिए लोगों को घर एवं घर के आस-पास सफाई रखने, स्वच्छ पेयजल पीने तथा बुखार आने पर तत्काल निकट के सीएचसी/पीएचसी जाने के बारे में जागरूक करें। गांव में सफाई व्यवस्था ठीक न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय मुजाहिदपुर के निरीक्षण में उपस्थित प्रधानाचार्य आदि से विद्यालय संचारी रोग से बचाव के सम्बन्ध में आयोजित होने कार्यक्रमों के सम्बन्ध में जानकारी ली। प्रधानाचार्य ने बताया कि कि संचारी रोग से बचाव एवं साफ-सफाई रखने के सम्बन्ध में बच्चों एवं अभिभावकों को शपथ दिलायी गयी तथा कल जागरूकता रैली गांव में निकाली जायेगी। इस अवसर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को संचारी रोग से बचाव के सम्बन्ध समस्त जानकारी न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा जिला कार्यक्रम अधिकारी को कारण बताओ नोटिस तथा सुपरवाइजर के विरूद्व विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दियें। उन्होने आशा, आंगनबाड़ी को सख्त निर्देश दिये गांव के प्रत्येक घर जाकर लोगों को संचारी रोग से सावधान रहने के लिए साफ-सफाई आदि रखने के बारे में विस्तार से बताये।
जिलाधिकारी ने विद्यालय के शौचालय, बच्चों हाथ धोन वाले वासबेसन,रसाई घर आदि को देखा तथा हैण्ड पम्प के पास जमा हो रहे पानी के सम्बन्ध में ग्राम प्रधान को निर्देश दिये कि आज ही हैण्ड पम्प के पास मनरेगा गडढ़ा खुदवाकर सोख्ता बनाये ताकि पानी हैण्ड पंप के पास गंदा पानी जमा न हो। विद्यालय के क्लास रूम एवं साफ-सफाई व्यवस्था अच्छी होने पर जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य स्नेह सिंह की प्रशंसा की, इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों ने कोरोना संक्रमण के सम्बन्ध में बनाया गीत गाया, जिसकी जिलाधिकारी सहित उपस्थित अधिकारियों ने प्रशंसा करते हुए कहा बच्चों को विद्यालय बुलाकर पढ़ाई प्रारम्भ करायें।
निरीक्षण के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रत्युष पाण्डेय, पीडी राजेन्द्र श्रीवास, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, सहायक अभियंता डीआरडीए राजेश कुमार सिंह, एमओआईसी, खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी बावन आदि उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

राजकीय वृक्षों के अवैध कटान में वांछित अभियुक्त को वन रेंज की टीम ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कछौना, हरदोई। वन रेंज कछौना के अंतर्गत चार माह पूर्व समदा खजोहना में 15 राजकीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *