भूमाफियों के विरूद्व एंटी भूमाफियां एक्ट की धाराओं में कड़ी कार्यवाही करते हुए जेल भेजें:-आईजी लक्ष्मी सिंह

दोनों पक्षों को सुनने के बाद शिकायतों का निष्पक्ष एवं गुणवत्ता परक निस्तारण कराया जाये:- डीएम

अपराधिक एवं आराजक तत्वों से सख्ती से निपटें और क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनाये रखें:- एसपी
फोटो
हरदोई।तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए आईजी पुलिस लक्ष्मी सिंह ने प्राप्त भूमि पर अवैध कब्जों से सम्बन्धित शिकायतों के सम्बन्ध में उपस्थित थानाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के पट्टे की भूमि एवं चकरोड, चरागाह तथा अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले भूमाफियों के विरूद्व एंटी भूमाफियां एक्ट की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही करते हुए जेल भेजें। उन्होने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये ग्रामीण क्षेत्र के गरीब, असहाय एवं निर्बल वर्ग के लोगों को सताने वाले भूमाफियाओं, आराजक एवं अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों पर खास नजर रखें और राजस्व विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर शासन की मंशा अनुरूप ऐसे व्यक्तियों की शिकायतों का प्राथमिकता पर निस्तारण कराते हुए न्याय दिलायें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने थानाध्यक्ष, कानूनगो एवं लेखपालों को निर्देश दिये कि गरीबों के पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर बार-बार कब्जों की शिकायतें प्राप्त होने पर संबंधित लोगों पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि सम्पूूर्ण समाधान दिवस में जिन शिकायतों को थाना दिवस में निस्तारण के लिए निर्देश दिया जाता है उन शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित क्षेत्र के कानूनगो, लेखपाल एवं बीट सिपाही दोनों पक्षों को प्राथमिकता पर थाना समाधान दिवस पर लेकर आयेगें और दोनों पक्षों को सुनने के बाद शिकायतों का निष्पक्ष एवं गुणवत्ता परक निस्तारण कराया जाये। वृद्वा, निराश्रित एवं दिव्यांग पेंशन की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन पात्र पेंशनर्स की पेंशन किसी कारण अवरूद्व हो गयी है उनकी जांच कराकर पेंशन पुनः बहाल करायें। समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने उपस्थित जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये। तहसील दिवस में प्राप्त समास्त शिकायतों का निस्तारण पांच दिन में अनिवार्य रूप कराना सुनिश्चित करें तथा शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता एवं लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि अपने क्षेत्रों में पूर्ण सतर्कता बरते और क्षेत्र के अपराधिक एवं आराजक तत्वों पर सख्ती से निपटें और क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था बनाये रखें। समाधान दिवस में उप जिलाधिकारी सदर दीक्षा जैन, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रत्यूष पाण्डेय, तहसीलदार अवधेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित अधिशासी अभियंता आरईएस, जल निगम, विद्युत सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ एवं थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

13 से 29 अप्रैल के मध्य किया जायेगा निःशुल्क खाद्यान्न वितरण

हरदोई: जिलापूर्ति अधिकारी कमल नयन सिहं ने बताया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत माह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *