शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को किया गया सम्मानित

शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को किया गया सम्मानि
राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का प्रमुख योगदान- विधायक रामपाल वर्मा
कछौना/हरदोई।ब्लॉक संसाधन केंद्र कछौना में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्श शिक्षक जीवन के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए शिक्षक दिवस घोषित किया गया था। हमारे राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की सार्थकता पर चर्चा की गई।
कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन कर शुरू की गई। विकास खंड कछौना के शिक्षकों के कठिन परिश्रम के बाद विकास खंड के 50 छात्रों ने आय आधारित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की जिससे उनकी आगे की पढ़ाई आसानी से हो सके। आर्थिक समस्या के कारण बीच में ही पढ़ाई न छूटे। शिक्षकों के बलबूते छात्रों ने प्रदेश में नाम रोशन किया जिसमें अनुदेशक आदर्श का सराहनीय योगदान रहा।
वर्तमान परिवेश में शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता की आवश्यकता है। क्षेत्रीय विधायक रामपाल वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक राष्ट्र का निर्माता है। आज हम जो भी हैं इसमें हमारे शिक्षकों का प्रमुख योगदान है। शिक्षकों को हमें बेहतर माहौल देने की आवश्यकता है। परीक्षा में सफलता दिलाने वाले विद्यालयों के शिक्षकों को मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र व शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस ने बताया कि राष्ट्रीय अल्प आय आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा सरकारी विद्यालयों में कक्षा 8 के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के सफल प्रतिभागियों को कक्षा 9 में किसी विद्यालय में प्रवेश के बाद अध्ययन के दौरान लगातार 4 वर्षों तक ₹12000 प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति कक्षा 12 तक मिलती रहती है जोकि बालिकाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। आर्थिक समस्या के कारण बालिकाओं की बीच में ही पढ़ाई छूट जाती थी। इस वर्ष से  ब्लॉक कछौना ने शिक्षकों के बलबूते एक नया कीर्तिमान भी बनाया जिसको लेकर सबसे ज्यादा अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं को साइकिल प्रदान की गई। अगले वर्ष बेहतर प्रदर्शन के लिए शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया गया।
छात्र पिकेश जूनियर हाई स्कूल लोनहारा, छात्रा ममता जूनियर हाई स्कूल, छात्र अमन जूनियर हाईस्कूल पटकुइयां की ब्लॉक कछौना में परीक्षा में प्रथम स्थान पाने पर हौसला अफजाई की गई। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक ऋतुराज ने किया।
इस अवसर पर शिक्षक संघ जूनियर के अध्यक्ष रामनरेश त्रिपाठी, एआरपी दीपक जायसवाल,राजेश कुमार, विपिन कुमार शुक्ला, जगवीर सिंह,प्रवीण कुमार,सुशीला देवी, मनोज कुमार सिंह,श्रवण कुमार,आदर्श कुमार, सुषमा देवी,अखिलेश कुमार सिंह,धर्मेंद्र कुमार, अमित कुमार,पुष्पेंद्र कुमार,अशोक कुमार, सौरभ सिंह,हरिपाल, कुलदीप सिंह,एचसीएल भुवाल प्रजापति समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, उर्स ए जहूरी का तीसरे दिन हुआ समापन

महफ़िल ए सिमा में आये कव्वालों ने समा बांधा जिक्र ए औलिया में मौलाना शम्श …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *