रविवार को सभी पीएचसी पर आयोजित होगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला 

हरदोई।आमजन को घर के समीप ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से  प्रदेश सरकार ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले  के आयोजन का निर्णय लिया है।
19 सितंबर से प्रत्येक रविवार को सभी शहरी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इन मेलों का आयोजन किया जाएगा। इस सम्बन्ध में प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सम्बन्धित अधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं |
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सूर्यमणि त्रिपाठी ने बताया कि मेलों को बेहतर तरीके से आयोजित कराने के संबंध में शासन से आवश्यक निर्देश प्राप्त हुए हैं।शासन की मंशा के अनुरूप मेलों के आयोजन की  तैयारियां तेज कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि मेले के आयोजन का उद्देश्य एक ही छत के नीचे लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सुविधाएं, जांच, उपचार, दवाएं आदि उपलब्ध कराना है। डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक रविवार को  आयोजित होने वाले मेले कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल  के साथ आयोजित किये जायेंगे | मेले में  कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी, मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी। मेले में  मास्क और सेनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि वह इन मेलों में आकर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर मेले का लाभ उठाएं।
जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी प्रेम चंद यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया  की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया,डेंगू,फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों के बारे में  जानकारी,जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी जाएंगी। पीएचसी पर जो जांचे नहीं हो सकेंगी, ऐसे मरीजों को जांच के लिए सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय रेफर किया जाएगा।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, गांवों से कस्बों तक हर घर पर लहराया तिरंगा

निजी भवनों से लेकर सरकारी संस्थानों तक एक ही सदा गूंजी झंडा ऊंचा रहे हमारा* …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *