काल्पनिक बालिका मीना का मनाया गया जन्मदिन

हरदोई।मीना मंच कार्यक्रम की शुरुआत 24 सिंतबर 1998 को हुई थी। इसीलिए 24 सितंबर को मीना के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।
मीना मंच का गठन जनपद के प्रत्येक विद्यालय में है। मीना का जन्मदिन 24 सितंबर को प्रति वर्ष प्रत्येक विद्यालय में मनाया जाता है।
इसी क्रम में आज विकास खंड बावन के उच्च प्राथमिक विद्यालयों गुलामऊ में मीना का जन्मदिन धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया।मीना के जन्मदिन के शुभ अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी इंद्र प्रताप सिंह,एस आर आशीष मिश्रा,एआरपी निरुपमा सिंह,सामाजिक व सांकृतिक संस्था इनर व्हील क्लब की अध्यक्षा पूजा जैन,सचिव सुप्रिया सेठ व कोषाध्यक्ष अनीता पाण्डेय व प्रधान प्रतिनिधि रतिभान ने विद्यालय में मीना मंच की पावर एंजल पूनम के साथ जन्मदिन मनाया।
कार्यक्रम की शुरूआत विद्यालय में आये हुए अथितियों द्वारा सरस्वती माँ के पूजन करके किया गया।विद्यालय की छात्राओ काजल,प्रियंका, रीता,शिवानी ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। स्वागत के क्रम में अथितियों का स्वागत विद्यालय के शिक्षको ने पुष्प गुच्छ देकर किया।ब्लॉक नोडल व एसआरजी मीना मंच अभिषेक गुप्ता ने मीना का परिचय दिया व मीना मंच के उद्देश्य बताये।उन्होंने बताया कि मीना एक 9 वर्ष की एक लड़की है, जो यूनिसेफ की परिकल्पना है,जो उमंग और उत्साह से भरी हुई है तथा जिसकी सोच सकारात्मक है।
इसके बाद अतिथियों ने मीना मंच की मीना व पावर एंजेल पूनम को तिलक करके माला पहनाया व केक काटकर मीना का जन्मदिन मनाया। कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं ने नारी सशक्तिकरण पर गीत प्रस्तुत किया।विद्यालय की छात्राओं काशु,पूनम,रामबेटी, संगीता,अंशिका,नगीना आदि ने जेंडर इक्विटी पर लघु नाटिका पेश की। सूत्रधार की भूमिका छात्र चंदन सिंह ने निभाई।कार्यक्रम के अंत मे विद्यालय की छात्रा काजल ने नारी सशक्तिकरण पर गीत मुंह सी के अब न जी पाऊंगी, जरा सबसे ये कह दो….. प्रस्तुत किया।अथितियों ने बच्चो द्वारा कार्यक्रम की प्रशंसा की।
खंड शिक्षा अधिकारी इंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि  विद्यालयों में संचालित मीना मंच का कार्यक्रम  बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस कार्यक्रम से बालिकाओं में नेतृत्व की क्षमता विकसित होती है और उनके जीवन कौशल में सुधार होता है। एस आर जी आशीष मिश्रा ने कहा कि बेटे और बेटी में कोई फर्क नही है, बेटियां आज किसी से कम नही है।उन्होंने बच्चो को रामायण का प्रसंग सुनाया और बालिका शिक्षा पर जोर दिया।ए आर पी निरुपमा सिंह ने कहा बेटियां शिक्षा के प्रति जागरूक रहे और जीवन मे शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि ज्ञान प्राप्त करने के लिए अध्यन करो ,सफलता स्वयं तुम्हारे कदम चूम लेगी। इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष पूजा जैन ने कहा, ये कार्यक्रम बहुत ही अच्छा है। इससे बालिकाओं के व्यक्तित्व का विकास होगा और निश्चित ही उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा।इनर व्हील क्लब की सचिव सुप्रिया सेठ ने कहा कि इस कार्यक्रम से बालिकाओं में आत्मविश्वास के साथ आत्मरक्षा में भी मजबूत होगी। प्रधान प्रतिनिधि रतिभान ने कहा कि ये विद्यालय बहुत ही अच्छा है और यहाँ हर कार्यक्रम बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। उनका सहयोग विद्यालय को हमेशा मिलेगा।
विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक हरिहर ने अतिथियों को आभार व्यक्त किया और कहा कि अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर विद्यालय के कार्यक्रम में आये उसके लिये विद्यालय परिवार उनका आभारी रहेगा।सभी अथितियों को विद्यालय की तरफ से साहित्य भेंट किया गया।
कार्यक्रम का संचालन ब्लॉक नोडल अभिषेक गुप्ता ने किया। मीना मंच कार्यक्रम की सुगमकर्ता शशि देवी व विद्यालय की शिक्षिका संध्या सिंह, शाहीन बेगम,इंदु गौतम ने बच्चो के कार्यक्रम तैयार करवाये।अनुदेशक उमेश वर्मा,नीरज सत्यार्थी, अनुराधा देवी ने कार्यक्रम की व्यवस्था में सहयोग किया। कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंधसमिति अध्यक्ष अनिल व कई अभिभावक मौजूद रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

राजकीय वृक्षों के अवैध कटान में वांछित अभियुक्त को वन रेंज की टीम ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कछौना, हरदोई। वन रेंज कछौना के अंतर्गत चार माह पूर्व समदा खजोहना में 15 राजकीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *