एनएमसी ने हरदोई के मेडिकल कॉलेज 100 एमबीबीएस छात्रों की भर्ती की अनुमति प्रदान कर दीः-डॉ वाणी गुप्ता

हरदोई।राजकीय स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेज हरदोई की प्रधानाचार्या डॉ वाणी गुप्ता ने बताया है कि गोैरा टांडा हरदोई में बने नए मेडिकल कॉलेज को 100 एमबीबीएस छात्रों हेतु नेशनल मेडिकल काउंसिल,नई दिल्ली ने अनुमति प्रदान कर दी है।

नेशनल मेडिकल काउंसिल का औचक निरीक्षण 12 अक्टूबर को हुआ जिसमें मेडिकल कॉलेज में फैकल्टी की उपस्थिति,छात्रों के बैठने, रहने व खाने-पीने की व्यवस्था देखी गयी। समस्त व्यवस्थायें एनएमसी के मानकों पर खरी उतरीं।
हरदोई मेडिकल कॉलेज की एप्लीकेशन प्रथम बार स्वीकृत नही हुई थी। जब डॉ वाणी गुप्ता ने 24 मई 2021 को प्रधानाचार्या का पद संभाला, उसके बाद जैसे ही यह बात उनके संज्ञान में आई, उन्होंने तत्काल एनएमसी कार्यालय से सम्पर्क किया और कारण जानने की कोशिश की। यह बात पता चली कि जिला पुरूष व महिला चिकित्सालय जो मेडिकल कॉलेज के अधीन आते हैं, को अलग-अलग करके दिखाया गया है। डॉ वाणी गुप्ता ने अस्पताल से संबंधित सभी दस्तावेज एकत्र किए व अस्पताल के निर्माण कार्य मे तेजी लायी। उन्होंने 10 जून को एनएमसी नई दिल्ली को शपथपत्र देकर एप्लीकेशन को अनुमोदित कराया। तत्पश्चात 4 व 5 अगस्त को 2 दिन का गहन निरीक्षण हुआ परन्तु निर्माण कार्य में कुछ कमी रह जाने व हॉस्टल व्यवस्था पूर्ण न होने पर एनएमसी निरीक्षकों द्वारा कमी बता दी गयी। प्रधानाचार्या द्वारा पुनः एनएमसी द्वारा दिये गए समय मे सभी कार्यों को पूर्ण करवाया और अंत में 12 अक्टूबर को औचक निरीक्षण हुआ। फैकल्टी छात्रों के रहने की व्यवस्था एवं पढ़ने के लिए लेक्चर थियेटर इत्यादि में पूर्ण व्यवस्था देखकर एनएमसी ने हरदोई के मेडिकल कॉलेज 100 एमबीबीएस छात्रों की भर्ती की अनुमति प्रदान कर दी। अनुमति मिलने के बाद स्टाफ में खुशी की लहर दौड़ गयी।
प्रधानाचार्या ने बताया कि हरदोई जिले का मेडिकल कॉलेज इसी सत्र में चालू हो जाएगा और छात्र इसमें एडमिशन ले सकेंगे। उनके पढ़ने के लिए पुस्तकालय इत्यादि की सुविधा है जिसमें 1500 पुस्तकें व 200 छात्रों के बैठने की व्यवस्था है।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

13 से 29 अप्रैल के मध्य किया जायेगा निःशुल्क खाद्यान्न वितरण

हरदोई: जिलापूर्ति अधिकारी कमल नयन सिहं ने बताया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत माह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *