ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी भूमि पर हो रहे कब्जो को तत्काल रूकवायें – जिलाधिकारी

कानूनगो, लेखपाल अपनी आदतों में सुधार करें, सरकारी भूमि के कब्जो को तत्काल रूकवायेंः डीएम

नजूल भूमि का अवैध रूप से बैनामा कराने वालों पर एफआईआर की जाए

बिलग्राम हरदोई । तहसील बिलग्राम सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आहूत किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में चकरोड, पट्टे, खलिहान आदि सरकारी भूमि अवैध कब्जो की भारी संख्या में प्राप्त शिकायतों पर जिलाधिकारी ने सख्त आपत्ति करते हुए समस्त कानूनगो एवं लेखपालों को तलब करते हुए कहा कि अपनी आदतों में सुधार करें और ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी भूमि पर हो रहे कब्जो को तत्काल रूकवायें और अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही करें।

उन्होेने समस्त कानूनगो एवं लेखपालों को निर्देश दिये कि एक माह के अन्दर सभी अवैध कब्जें हटवायें और इसके बाद भी जिन ग्रामीण क्षेत्रों से अवैध कब्जों की शिकायत प्राप्त होगी वहां के कानूनगो तथा लेखापाल के विरूद्व निलम्बन की कार्यवाही की जायेगी। नगर पालिका परिषद बिलग्राम की नजूल भूमि का अवैध रूप से बैनामा कराये जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी एवं संबंधित लेखपाल को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि तत्तकाल नजूल की भूमि से कब्जा हटवायें और फर्जी रूप से नजूल भूमि का अवैध रूप से बैनामा कराने वालों पर एफआईआर दर्ज करायें और कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी बिलग्राम राहुल कश्यप विश्वकर्मा तथा तहसीलदार राजीव यादव को निर्देश दिये सरकारी भूमि पर कब्जों की शिकायतों के सम्बन्ध में राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की टीम के साथ स्वयं जांच करें और सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों को तुरन्त हटवायें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में पेंशन, आवास आवंटन आदि शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्त शिकायतों का निस्तारण अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस से पूर्व प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें। मारपीट, झगड़े एवं अन्य अपराधिक शिकायतों की सुनवाई करते हुए पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र आसामाजिक, अपराधिकसम्पूर्ण एवं दबंग व्यक्यिों पर कड़ी नजर रखें और गांव के बीट सिपाही एवं चौकीदार से गांव में होने वाली गतिविधियों के सम्बन्ध में प्रत्येक दिन जानकारी लें।

समाधान दिवस में एसडीएम न्यायिक बिलग्राम विनोद कुमार, एसओसी चकबन्दी बीएन उपाध्याय, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार पाण्डेय, अधिशासी अभियंता शारदा नहर अखिलेश गौतम, विद्युत द्वितीय एके सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा सहित अन्य सभी जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

मल्लावां में एसपी ने दल – बल के साथ किया मॉक ड्रिल , अराजक तत्वों पर रखी जाएगी नज़र

  हरदोई मल्लावां ।। लोक सभा चुनावों को लेकर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में दंगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *