आप और हम चेतना मंच ने ले. कर्नल हर्ष उदय सिंह गौर की प्रतिमा लगाने पर हर्ष जताया

हरदोई। अशोकचक्र से सम्मानित ले. कर्नल हर्ष उदय सिंह गौर की जिला मुख्यालय पर लम्बे समय से प्रतिमा स्थापना की मांग को उत्तर प्रदेश शासन द्वारा पूरी करने पर सामाजिक संस्था आप और हम चेतना मंच, हरदोई की ओर से आज एक आवश्यक बैठक कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं प्रदेश सरकार के प्रति आभार जताते हुए हर्ष व्यक्त किया गया। साथ ही प्रतिमा स्थापना के लिए शासन स्तर पर सांसद डॉ. अशोक बाजपेयी एवं विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू की पैरवी एवं प्रयासों को भी सराहा।
मंच पदाधिकारियों ने राष्ट्ररक्षा में बलिदान को सर्वोच्च बताते हुए चेतना मंच के लम्बे संघर्ष की जीत बताया। कहा तत्कालीन सरकार में शहीद ले. कर्नल गौर की प्रतिमा स्थापना में बाधाएं डालीं गईं पर वर्तमान योगी सरकार ने उनकी प्रतिमा स्थापित कराये जाने की स्वीकृति देकर शहादत को सम्मान दिया है। जिससे 29 नवम्बर को उनके 28 वें शहादत दिवस के साथ ही
भारतीय सेना की इस पहल को भी सम्मान मिला है।
आप और हम चेतना मंच के संरक्षक अरुणेश वाजपेयी ने कहा कि राष्ट्र-समाज और परहित में हुए बलिदान से मां, माटी और मानवता का मस्तक ऊंचा होता है। और यह सम्मान नीर निवासी अशोकचक्र विजेता शहीद ले. कर्नल हर्ष उदय सिंह गौर की शहादत से हरदोई जनपद को मिला है। कहा शहीद ले. कर्नल गौर की जिला मुख्यालय पर प्रतिमा स्थापना के लिए आप और हम चेतना मंच की ओर से लम्बा जनांदोलन हुआ। जिसमें जिले के जन-जन से एक लाख हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन तत्कालीन राज्यपाल रामनाईक को संस्था पदाधिकारियों ने सौंपा और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी जनहस्ताक्षरित ज्ञापन भेजा। पर सरकार की अनदेखी से आंदोलन जारी रहा और उस संघर्ष का परिणाम वर्तमान सरकार की मंजूरी के रूप में मिला। जो शहीद और शहादत का सम्मान है।
चेतना मंच के संयोजक कमलेश पाठक एवं अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने कहा कि शहीद ले. कर्नल गौर की प्रतिमा स्थापना के लिए सेना की ओर से 2015 से लगातार प्रयास किए गए। पर शासन-प्रशासन की अनदेखी एवं उपेक्षा से प्रतिमा नहीं स्थापित की जा सकी। कहा इससे आहत होकर चेतना मंच की ओर से क्रांति दिवस पर अपने शहीद के सम्मान में ‘नीर चलो’ यात्रा में उनकी जन्मस्थली नीर गांव पहुंचकर हजारों लोगों ने प्रतिमा स्थापना की मांग को दोहराते हुए अपनी जनभावनाओं से शासन-प्रशासन को झकझोरा। मंच संयोजक कमलेश पाठक ने कहा कि शहीद ले.कर्नल गौर की प्रतिमा स्थापना के लिए चेतना मंच की पहल पर सांसद डॉ.अशोक बाजपेयी एवं विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू के प्रयास भी सराहनीय रहे जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश सरकार ने भी स्वीकृति देकर शहादत को सर्वोच्च सम्मान दिया। इसके लिए दोनों पदाधिकारियों ने चेतना मंच परिवार एवं जिले के नागरिकों की ओर से मुख्यमंत्री और उनकी सरकार के प्रति आभार जताया। सभी ने प्रतिमा स्थापना आंदोलन में संस्था के संस्थापक अध्यक्ष स्व. सर्वाधार सिंह के प्रयासों को भी सराहा।
बैठक में भाजपा नेता पारुल दीक्षित, गौरक्षक एवं भाजपा नेता सुनील शुक्ल, सहकार भारती के गोविन्द सिंह, मंच उपाध्यक्ष राकेश सिंह, प्रताप सिंह, गिरीश बाजपेयी, मास्टर सिंह, युवा मंच जिलाध्यक्ष विकास पाठक व महामंत्री अंकुर चंदेल आदि ने शहीद ले. कर्नल गौर की प्रतिमा स्थापना की मंजूरी देने के लिए संस्था के संघर्ष की विजय के साथ ही मुख्यमंत्री एवं सरकार का आभार जताया।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

राजकीय वृक्षों के अवैध कटान में वांछित अभियुक्त को वन रेंज की टीम ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कछौना, हरदोई। वन रेंज कछौना के अंतर्गत चार माह पूर्व समदा खजोहना में 15 राजकीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *