गांव की समस्त सरकारी भूमि एवं सम्पति की देखरेख की जिम्मेदारी लेखपाल की:-अविनाश कुमार

थाने पर आने वाले प्रत्येक पीड़ित की शिकायत का तत्काल प्रभाव से निस्तारण कराएं:-राजेश द्विवेदी
हरदोई।थाना देहात कोतवाली एवं थाना हरियावां में थाना समाधान दिवस जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। देहात कोतवाली में जिलाधिकारी ने कानून, लेखपाल एवं बीट सिपाहियों को निर्देश दिये कि पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों को संयुक्त रूप से गांव जाकर सभी भूमि कब्जा मुक्त कराएं और कब्जा करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें।
थाना हरियावां में ग्राम मदरावां में तालाब पर अवैध कब्जा कर सिंघाड़े की फसल लगाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कानूनगों एवं लेखपाल को निर्देश दिये कि तालाब को तत्काल प्रभाव से कब्जा मुक्त करायें और सिंघाड़े की फसल की नीलामी कर प्राप्त धनराशि को राजकोष में जमा करायें और कब्जा करने वाले पर एफआईआर दर्ज करायें। लेखपाल ओम प्रकाश, आकाश एवं रूचि द्वारा लम्बित पट्टे एवं सरकारी भूमि पर से अवैध कब्जों को हटाने में की जा रही लापरवाही पर सख्त नाराजगजी व्यक्त की तथा लेखपाल ओमप्रकाश का स्थानान्तरण सदर तहसील अन्य तहसील में करने और लेखपाल आकाश व रूचि को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने गांव की समस्त सरकारी सम्पिति की देखरेख लेखपाल की जिम्मेदारी होती है, इसलिए कानूनगो व लेखपाल अपने दायित्वों को समझें और उनका ईमानदारी से पालन करें।
थाना समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने कानूनगो तथा थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि तीन-तीन लेखपालों के साथ चार-चार सिपाहियों की संयुक्त टीम बनाकर पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर किये गये अवैध कब्जों को आज से कल तक हर-हाल में कब्जा मुक्त करायें तथा आख्या उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत दोबारा प्राप्त होने पर संबंधित कानूनगो, लेखपाल एवं बीट सिपाही पर कार्यवाही होगी।
थाना समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि थाने पर आने वाले प्रत्येक पीड़ित की शिकायत सुनी जाये और उसका तत्काल प्रभाव से समाधान करायें। उन्होने कहा बीट सिपाही, लेखपाल एवं गांव चौकीदारों से समन्वय बनाकर गांव की गतिविधियों पर नजर रखें और गरीब, कमजोर एवं असहाय लोगों को परेशान करने वाले दंबग, अपराधिक एवं आसामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही करें। थाना देहात में 06 तथा हरियावां में 20 शिकायतें प्राप्त हुई जिनके निस्तारण के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित को दिए।
इसी प्रकार थाना टड़ियावां में उप जिलाधिकारी सदर दीक्षा जैन की अध्यक्षता में आयोजित थाना समाधान दिवस में कुल 34 शिकायते प्राप्त हुई,जिनमें से सात का मौके पर निस्तारण करते हुए शेष शिकायतों के संबंध में संबंधित को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। थाना हरपालपुर में उप जिलाधिकारी सवायजपुर राकेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित थाना समाधान दिवस में कुल 20 शिकायते प्राप्त हुए जिसमें पांच शिकायतों का मौके पर निस्तारण करते हुए शेष शिकायतों के निस्ताण के लिए संबंधित को निर्देशित किया।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

नगर में खुली पहली जीनियस लाइब्रेरी, कांग्रेस के नेता ने किया उद्घाटन

छात्रों को पढाई के लिए पुरसुकून माहौल देने की पहल *कमरुल खान* बिलग्राम हरदोई ।। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *