विगत वर्ष किसानों पर पराली जलाने के विरूद्व दर्ज सभी एफआईआर निरस्त:- अविनाश कुमार

जनपद के किसानों को अनुदान पर खाद,बीज एवं अन्य कृषि यंत्र उपलब्ध करायें:- जय प्रकाश
प्रदेशवासियों व वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए खेत में पराली न जलायें:- जिलाधिकारी
हरदोई।बिलग्राम चुंगी स्थित कृषि भवन परिसर में सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन आत्मा योजना के अन्तर्गत कृषि विभाग की ओर से आयोजित जनपद स्तरीय कृषक गोष्ठी, मेला एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में सांसद जय प्रकाश रावत ने फीता काट कर किया तथा कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन करने के उपरान्त दीप प्रज्जवलन कर विधवत गोष्ठी का शुभारम्भ किया।
कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम प्रधान एवं प्रगतिशील कृषकों को सम्बोधित करते हुए सांसद ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी किसानों की आय दोगुनी करने एवं कम लागत में अधिक उपज देने वाली फसलों के बारे में ग्रामीण स्तर पर जाकर किसानों को जानकारी दें और  प्रधानमंत्री योजनाओं से लाभान्वित कराते हुए अनुदान पर खाद, बीज एवं अन्य कृषि यंत्र उपलब्ध करायें।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा किसान अन्नदाता है और उनकी हर जायज मांग को पूरा कराना प्रशासन की जिम्मेदारी है, परन्तु किसान भाई भी सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए अपनी पंजीकरण कराते हुए भारत एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्राप्त करें तथा विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों से समन्वय बनाकर रखें और कृषि से संबंधित जानकारी के लिए ग्राम पंचायत, ब्लाक से लेकर जनपद कार्यालय पर भी सम्पर्क करें।
उन्होने कहा कि यदि किसी कारण किसी किसान को कोई परेशानी हो तो उनके लिए कार्यालय के द्वार हमेशा खुले हैं। उन्होने कृषि डीडी कृषि को निर्देश दिये जनपद की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कृषि विभाग के अधिकारियों व कृषि वैज्ञानिकों के साथ कार्यशाला आयोजित कर किसानों की समस्याओं का समाधान करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि मा0 उच्च न्यायालय के निर्देश एवं प्रदेशवासियों को प्रदूषण से बचाने के लिए खेत में किसी प्रकार की पराली न जलायें बल्कि पराली को निराश्रित पशुओं के लिए गौशालाओं में पहुंचाकर खाद प्राप्त करें और अपनी आय दोगुनी करने के लिए गेहूं, धान, गन्ना की खेती के साथ फल, फूल तथा सब्जी का उत्पादन करने के साथ पशु पालन अवश्य करें। उन्होने कहा कि विगत वर्ष जिन किसानों पर पराली जलाने के विरूद्व एफआईआर दर्ज की गयी थी उन्हें निरस्त कर दिया गया है और यदि किसी किसान की एफआईआर रह गयी है तो वह उन्हें लिखित रूप में कार्यालय में दें।
कार्यक्रम में आये मुख्य अतिथि, जिलाधिकारी आदि का आभार व्यक्त करते हुए डीडी कृषि ने कहा कि सरकार की मंशानुसार जनपद के समस्त किसानों को कृषि से संबंधित योजनाओं का लाभ समय पर उपलब्ध कराया जायेगा।
कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रत्युष पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ दुबे, उप जिलाधिकारी सण्डीला मनोज श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी सवायजपुर दीपक कुमार वर्मा, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी तथा भारी संख्या में ग्राम प्रधान व किसान उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, उर्स ए जहूरी का तीसरे दिन हुआ समापन

महफ़िल ए सिमा में आये कव्वालों ने समा बांधा जिक्र ए औलिया में मौलाना शम्श …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *