कांग्रेसियों ने सहारा, पल्स में जमा निवेशकों का पैसा लौटाने की मांग की

कमरुल खान

बिलग्राम हरदोई। ।जिला कांग्रेस कमेटी के आवाहन पर बिलग्राम कांग्रेस के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं व मल्लावां बिलग्राम के संभावित प्रत्याशियों ने सहारा इंडिया एवं पल्स ग्रुप में फंसे निवेशकों के पैसों को लौटाने की मांग करते हुए महामहिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश को संबोधित आठ सूत्रीय ज्ञापन उपजिलाधिकारी बिलग्राम राहुल कश्यप को सौंपा। और निवेशकों की गाढ़ी कमाई को लौटाने की मांग की

 

, ज्ञापन में कहा कहा गया है कि प्रदेश में सहारा और पल्स कम्पनियों ने करोड़ों लोगों का पैसा RD , FD व अन्य योजनाओं में भारी मुनाफे का लालच देकर जमा कराया ।
जिसकी मियाद पूरी होने के बावजूद निवेशक पिछले चार – पाँच साल से लगातार इन कम्पनियों के चक्कर लगा रहे हैं । लेकिन उनका पैसा निवेशकों को नहीं मिल पा रहा है सहारा में तो इस कम्पनी के लगभग 12 लाख कर्मचारियों का पैसा फंसा हुआ है । परन्तु सरकार के पास ऐसा कोई डाटा तक नहीं है जिससे यह पता चल सके कि प्रदेश के कितने लोगों का पैसा इन कम्पनियों में फंसा हुआ है ।दूसरी कंपनी की बात करे तो वो पल्स ग्रुप की कम्पनी है उसमें भी गरीबों की गाढ़ी कमाई फंसी हुई है पल्स ने रियल स्टेट की कम्पनी में प्लाटिंग व हाउसिंग की स्कीम के तहत पैसा जमा कराया 22 अगस्त , 2014 को सेबी ने आरोप लगाया कि RD , के नाम से लोगों से अवैध रूप से पैसा लिया पल्स में टोटल निवेशक 5.85 करोड़ टोटल देनदारी 49 हजार 100 करोड़ रूपया है। 2 फरवरी , 2016 को माननीय सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा कमेटी व सेबी को 6 माह में पैसा भुगतान करने का आदेश दिया , जबकि 6 वर्ष बीत जाने के बाद आज तक सिर्फ 2 प्रतिशत लोगों का ही अधुरा भुगतान किया गया है बताया जाता कि पल्स कम्पनी के आफिसों में 50 प्रतिशत से अधिक पॉलिसी जमा हैं । सेबी उन पॉलिसियों का भुगतान करने से मना कर रही है ।पॉलिसी खरीदने के उपरान्त आफिस द्वारा लोगों को पावती दी गयी । ऐसी पावती वाले ज्यादातर लोग छोटे – छोटे वर्ग के हैं । परन्तु सेबी इस पॉलिसी की पावती को स्वीकार नहीं कर रही है । हमारी मांग है कि सहारा एवं पल्स कम्पनियों में निवेश करने वाले प्रदेश के गरीब एवं मध्यमवर्गीय लोगों को सूचीबद्ध कर तत्काल उनका पैसा वापस कराया जाये , इस दौरान सुनील शर्मा, एडवोकेट लालाराम शुक्ला, गंगाराम कुशवाहा, प्रेम कुमार, भइया लाल, रामबाबू, आदि दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

नगर में खुली पहली जीनियस लाइब्रेरी, कांग्रेस के नेता ने किया उद्घाटन

छात्रों को पढाई के लिए पुरसुकून माहौल देने की पहल *कमरुल खान* बिलग्राम हरदोई ।। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *