स्कूल चलो अभियान के तहत अधिक से अधिक बच्चों का विद्यालयों में नामाकंन करायें:-शुचिता चतुर्वेदी

हरदोई।कलेक्ट्रेट सभागार में उप्र राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डा शुचिता चतुर्वेदी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, मनरेगा, बाल विकास, अल्पसंख्यक, बाल कल्याण, किशोर न्याय बोर्ड, राजकीय सम्प्रेक्षण गृह, श्रम विभाग तथा चाइड लाइन आदि विभागों की समीक्षा की।
 बैठक में सदस्य ने प्रोबेशन विभाग की समीक्षा करते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि विगत वर्षो में कोरोना काल में अनाथ हुए सभी बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत लाभान्वित करायें तथा नवीन आवेदन पत्रों का सत्यापन कराकर शेष बच्चों को भी उक्त योजना के अन्तर्गत लाभ प्रदान करायें और मुख्यमंत्री सुमंगला योजना के तहत बालिकाओं को समय पर लाभ दिलाये तथा रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान योजना के अन्तर्गत पीड़ित महिलाओं को भी समय पर निर्धारित अनुदान उपलब्ध करायें। बाल सम्प्रेक्षण गृह के बच्चों के सम्बन्ध में सदस्य ने सीडब्लूडी अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह को निर्देश दिये कि नियमित बाल सम्प्रेक्षण गृह का निरीक्षण करें और बाल बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण करायें तथा शिक्षा के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित करें।
बैठक में सदस्य ने सहायक श्रमायुक्त अचला पाण्डेय को निर्देश दिये कि दुकानों एवं कारखानों में औचक निरीक्षण करें और बाल श्रम कराने वाले लोगों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगायें तथा बाल श्रमिक बच्चों का विद्यालयों में पंजीकरण करायें तथा पंजीकरण श्रमिकों को प्रदेश सरकार की समस्त योजनाओं का लाभ प्राप्त करायें। बैठक में स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत बच्चों के पंजीकरण के सम्बन्ध में  सदस्य ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त अभियान के तहत अधिक से अधिक बच्चों का विद्यालयों में नामाकंन करायें तथा छूटे हुए बच्चों के नामाकंन के लिए ब्लाक, तहसील एवं नगर निकायों में शिविर का आयोजन करें और समस्त विद्यालय में पोषण वाटिका का निर्माण करायें। बैठक में सदस्य ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि आंगनबाड़ी केन्द पर आने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाये और बच्चों को समय पर पोषण आहार का वितरण करायें तथा चिहिन्त अति कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से तत्काल स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करायें। उन्होने बैठक में उपस्थित सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बच्चों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर अधिक ध्यान दें।
समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा, जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी रोहित कुमार सिंह, सहायक श्रमायुक्त अचला पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

नगर में खुली पहली जीनियस लाइब्रेरी, कांग्रेस के नेता ने किया उद्घाटन

छात्रों को पढाई के लिए पुरसुकून माहौल देने की पहल *कमरुल खान* बिलग्राम हरदोई ।। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *