अब मोबाइल पर ही 4 घंटे पहले मिलेगी वज्रपात की पूर्व सूचना:- अपर जिलाधिकारी

वज्रपात सूचना के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ‘‘दामिनी ऐप‘‘:- वन्दना त्रिवेदी
हरदोई।अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी ने अवगत कराया है कि अब हर व्यक्ति अपने मोबाइल पर ही वज्रपात की पूर्व चेतावनी या अलर्ट प्राप्त कर सकता है, इसके लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भारत सरकार एवं भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे के सहयोग से विशेष रूप से वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट प्रेषित किये जाने के लिए दामिनी ऐप विकसित किया गया है। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि विकसित दामिनी ऐप के माध्यम से वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट को अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाया जा सकता है तथा कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में यह ऐप डाउनलोड करके वज्रपात के सम्बन्ध में पहले से जानकारी प्राप्त कर सकता है।
         उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष वज्रपात से बड़ी संख्या में जनहानि व पशुहानि होती है तथा इन्फास्ट्रक्चर को भी भारी नुकसान पहुंचता है, बज्रपात से कम से कम क्षति हो इसके लिए प्रभावी व्यवस्था को अपनाने के साथ ही अधिसूचित आपदाओं की पूर्व चेेतावनियों एवं अलर्ट को आम जनमानस तक समय से पहुचांकर आपदा को कम किया जा सकता है, बज्रपात से होने वाली जनहानि के न्यूनीकरण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा राहत इंन्टीग्रेटेड अर्ली वार्निंग सिस्टम विकसित किया गया है। इन्टीग्रेटेड अर्ली वार्निंग सिस्टम, मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट व डाटा को फेच करके राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड ग्राम प्रधानों, लेखपालों, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, आशा, पुलिसकर्मियों एवं कृषकों को बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के रियलटाइम में प्रेषित करता है। इन्टीग्रेटेड अर्ली वार्निंग सिस्टम के माध्यम से किसी संभावित आपदा या खराब मौसम का अलर्ट मात्र उन्हीं लोगों को प्राप्त होता है, जिनका मोबाइल नम्बर राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है परन्तु प्रदेश में प्रतिवर्ष वज्रपात से होने वाली क्षतियों के दृष्टिगत ऐसी व्यवस्था की आवश्यकता है, जिसकी पहुंच आम जनमानस तक आसानी से हो, इसी को ध्यान में रखते हुए वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट प्रेषित किये जाने हेतु दामिनी ऐप विकसित किया गया है और इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। दामिनी ऐप लगभग 20 किमी के क्षेत्र में संभाावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन लगभग 04 घण्टे पूर्व प्रेषित करता है जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सकेगा।
एडीएम ने बताया कि वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट को अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिये दामिनी ऐप को जनपद, तहसील, ग्राम व ब्लाक स्तर के सम्बन्धित अधिकारियों, समस्त ग्राम प्रधानों, लेखपालों, आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं आशा से डाउनलोड करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह ऐप वज्रपात से जनसामान्य की सुरक्षा के लिहाज से अत्यंत उपयोगी है। इसलिए स्वयं अपने मोबाइल में दामिनी ऐप डाउनलोड करने के साथ ही अन्य लोगों को भी डाउनलोड करने के लिये जागरूक करें, जिससे वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके तथा वज्रपात से होने वाली क्षतियों को कम किया जा सके ।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

नगर में खुली पहली जीनियस लाइब्रेरी, कांग्रेस के नेता ने किया उद्घाटन

छात्रों को पढाई के लिए पुरसुकून माहौल देने की पहल *कमरुल खान* बिलग्राम हरदोई ।। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *