ग्राम पंचायत स्तर समूह बनाकर व्यवसायिक खेती कर कम लागत में अधिक उत्पादन करें:- अविनाश

धान, गेंहूं, गन्ना के साथ फल, फूल, सब्जी की खेती करें तथा पशु व मछली पालन भी अपनायें:-डीएम

हरदोई।कृषि विभाग की ओर से स्थानीय गांधी भवन हाल में आयोजित जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी एवं वैज्ञानिक संवाद की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि छोटे-छोटे किसान अपनी आय दोगुनी करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर 100 कृषकों समूह बनाकर व्यवसायिक खेती कर कम लागत में अधिक उत्पादन करें।

उन्होने कहा कि समूह के रूप में किसान धान, गेंहूं, गन्ना की खेती के साथ फल, फूल, सब्जी उगायें साथ ही पशु तथा मछली पालन भी अपनायें और अपने उत्पादन की बिक्री स्वयं बाजार तैयार करें। जिलाधिकारी ने कहा इसके लिए समूह के सभी लोगों को अपनी जिम्मेदारियों का ईमानदारी से पालन करते हुए अपनी आय दोगुनी कर सकते है। उन्होने कहा कि सरकार खेती के लिए किसानों को कम ब्याज पर लोन लेकर लाभान्वित किया जा रहा है, और इसके लिए किसान क्रेडिड कार्ड पर अधिक से अधिक लोन कृषक प्राप्त कर सकते है। गोष्ठी में कुछ किसानों द्वारा खेतों में आवारा पशुओं के घूमने की शिकायत करने पर जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकतर आवारा पशु ग्रामवासियों द्वारा ही छोड़ दिये जाते है। उन्होने कहा कि ग्रामवासी अपना दायित्व मानकर अपने वृद्व पशुओं स्वयं गौशाला में छोड़कर आयें ताकि उनकी देखरेख ठीक प्रकार हो सके। जिलाधिकारी ने समस्त गौशालाओं के खर्च को पूरा करने के लिए गौशालाओं में चारा की पैदावार की जायेगी और समूूल के माध्यम से गौशालाओं के तालाबों में मछली पालन कराया जायेगा, इससे समूह को लाभ होने के साथ गौशालाओं का खर्चा निकाला जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मत्स्य विभाग के तीन लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान कियें।
गोष्ठी में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान सरकार की योजनाओं की जानकारी संबंधित विभागों से प्राप्त कर अधिक से अधिक लाभ उठायें और सरकार की मंशा अनुरूप अपनी आय दोगुनी करें। इस अवसर पर अग्रणी बैंक मैनेजर, सहायक निदेशक मत्स्य, जिला उद्यान अधिकारी, सहायक गन्ना अधिकारी, भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों ने अपने कृषकों के हित में चलायी जा रही लाभकारी योजनाओं के सम्बन्ध में तथा कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों वैज्ञानिक खेती करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गोष्ठी में डीडी कृषि डा आशुतोष कुमार मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी एवं भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

राजकीय वृक्षों के अवैध कटान में वांछित अभियुक्त को वन रेंज की टीम ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कछौना, हरदोई। वन रेंज कछौना के अंतर्गत चार माह पूर्व समदा खजोहना में 15 राजकीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *