नियमों को ताक पर रख डाली गई बीएसएनएल की पाइप लाइन

सड़क से सट कर खुदाई करने से  मार्ग  हो रहा क्षतिग्रस्त
बिलग्राम,हरदोई। भारत सरकार ने गांव गांव को डिजिटल बनाने के लिए हर ग्राम पंचायत को बीएसएनएल ब्राडबैंड से जोड़ने का मन बना रही है जिसके लिए हर ग्राम पंचायत तक सड़क के किनारे किनारे पाइप लाइन डालने का काम किया जा रहा है जिसमें आगे चलकर बीएसएनएल का केबल डालकर हर गांव तक इंटरनेट की सुविधा पहुंचाई जा सके
लेकिन जिन ठेकेदारों को ये ठेका दिया गया है वो नियम और कायदों को ताक पर रख कर ऊलजलूल काम करवा रहे हैं जिससे सरकार का भला कम नुकसान ज्यादा हो रहा है। सरकार ने नियम बनाये थे कि पाइपलाइन सड़क से दो मीटर दूर और पांच फिट गहराई में डाला जाये ताकी सड़क को कोई नुकसान न पहुंचे। लेकिन ठेकेदारों की मनमानी ने सड़कों का सत्यानाश कर दिया है।
सरकार के निर्देशों को दरकिनार कर ठेकेदार सड़क से सट कर खुदाई कराकर उसमें पाइपलाइन भी डाल दी और ऊपर से गड्ढों को मिट्टी से पूरी तरह भरा भी नहीं। अब जब बारिश हो रही है तो सड़कों के किनारे का हिस्सा जगह जगह टूटने लगा है जिससे आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ये हाल सभी गांव और कस्बों का है। लोगों की परेशानी को देखते हुए जब लोकनिर्माण विभाग से इस बावत जानकारी चाही गयी तो उन्होंने कहा हम लोगों को इसकी जानकारी नहीं दी जाती है और सारा काम बिना बताये ही करा दिया गया है न तो मुझ से और न ही ग्राम प्रधान या नगर पालिका से एनओसी ली गयी है। स्थानीय लोगों की मांग है कि जिन लोगों ने कायदे-कानून को ताक पर रख कर काम करवाया है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाये और पाइपलाइन को उखाड़ कर सड़क से दो मीटर की दूरी पर डाला जाये ताकि सड़क सुरक्षित रह सके।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

बिलग्राम, उर्स ए जहूरी का तीसरे दिन हुआ समापन

महफ़िल ए सिमा में आये कव्वालों ने समा बांधा जिक्र ए औलिया में मौलाना शम्श …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *