जनसँख्या स्थिरता पखवाड़ा में 11 महिलाओं व एक पुरुष ने नसबंदी की सेवा प्राप्त की 

परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए किया जा रहा प्रेरित
जनसँख्या स्थिरता पखवाड़ा में
11 महिलाओं व एक पुरुष ने नसबंदी की सेवा प्राप्त की
86  महिलाओं ने आईयूसीडी तो 413 ने पीपीआईयूसीडी को चुना
हरदोई।जनपद में 11 जुलाई से 31 जुलाई तक जनसँख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।स्वास्थ्य कार्यकर्ता समुदाय में लोगों को  ‘छोटा परिवार – सुखी परिवार’ के बारे में जागरूक कर रहे हैं और  परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।
परिवार नियोजन के तहत उपलब्ध बास्केट ऑफ़ च्वाइस के बारे में लोगों को बता रहे हैं – यह बातें परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य अधिकारी डा. सुशील कुमार ने कहीं। उन्होंने बताया, बास्केट ऑफ़ च्वाइस के तहत लोग अपनी पसंद के अनुसार साधन का चुनाव कर  सकते हैं। बास्केट ऑफ़ च्वाइस में अस्थायी और स्थायी दोनों ही साधनों का विकल्प मौजूद हैं।लाभार्थी जो भी साधन चाहें,उसका चुनाव कर सकते हैं।
डा. सुशील ने बताया, इस पखवाड़े में 12 जुलाई से 20 जुलाई तक  कुल 2,673 लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधनों का लाभ मिला है। कुल 11 महिलाओं व एक पुरुष ने नसबंदी की सेवा प्राप्त की है।86 महिलाओं ने आईयूसीडी,413 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी,10 महिलाओं ने पीएआईयूसीडी लगवाई। 315 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन को अपनाया है।  साथ 1837 मौखिक गर्भनिरोधक गोली छाया, 1635 माला एन, 290 आकस्मिक गर्भनिरोधक गोली और 26,918 कंडोम  का वितरण किया गया।
नोडल अधिकारी ने बताया- हमारे स्वास्थ्यकर्ता परिवार नियोजन के साधनों के साथ ही कोरोना से बचाव के प्रोटोकॉल जैसे मास्क लगाना,दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करने,हाथ धोने और कोविड का टीका लगवाने के बारे में भी लगों को जागरूक कर रहे  हैं।
 डा. सुशील ने बताया- पूरा पखवाड़ा कोरोना से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मनाया जा रहा है।
हरपालपुर थाना प्रभारी ने रात्रि गस्त ड्यूटी को किया चेक
कई कर्मी मिले अनुपस्थित,कार्यवाही के लिए लिखा
हरपालपुर/हरदोई।
कस्बे में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस कर्मियों की रोजाना रात्रि में ड्यूटी लगाई जाती है वहीं पुलिसकर्मी लगातार अपनी ड्यूटी में लापरवाही बरत रहे हैं। इसी को लेकर प्रभारी निरीक्षक दीपक शुक्ला ने शुक्रवार को अल सुबह 3:45 बजे हरपालपुर कस्बे में रात्रि गश्त की जॉच की।
चेकिंग के दौरान 12 कांस्टेबल सात पीआरडी जवान व 12 होमगार्ड अनुपस्थित मिले। प्रभारी निरीक्षक दीपक शुक्ला ने बताया कि सभी अनुपस्थित सिपाही, पीआरडी जवानों व होमगार्ड के विरुद्ध पुलिस अधीक्षक,जिला कमांडेंट होमगार्ड व जिला युवा कल्याण अधिकारी को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा जा रहा है।

About graminujala_e5wy8i

Check Also

सपा कार्यकर्ताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री का जन्मदिन मनाया

बिलग्राम हरदोई ।। पूर्व मुख्यमंत्री और कन्नौज सांसद अखिलेश यादव के जन्म दिन के शुभ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *